DA Image
28 मई, 2020|8:48|IST

अगली स्टोरी

Covid-19: बिना मास्क के बात करने से भी फैल सकता है वायरस, शोध में बड़ा खुलासा

mask

एक हालिया शोध में पता चला है कि बिना मास्क लगाए बात करने से थूक की बूंदें हवा के जरिए फैलती है, जिससे कोरोना वायरस जैसी बीमारियां फैल सकती हैं। शोध में पता चला है कि सिर्फ बात करने से भी हवा में वायरस संक्रमित उतनी ही बूंदें फैल सकती हैं जितनी खांसने या छींकने से निकलती हैं। 

यह शोध अमेरिका के मेरीलैंड में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इन बेथेस्डा द्वारा किया गया है। शोध में पता चला कि बोलने वाले के मुंह से थूक की बड़ी-बड़ी बूंदे निकलकर हवा में तैरतीं हैं। जब बोलने वाला शख्स आवाज तेज करता है तो उसके मुंह से निकलने वाले थूक की बूंदों की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है।
 
मास्क और बगैर मास्क दोनों तरह शोध किया-
शोधकर्ताओं ने हरे लेजर लाइट की मदद से एक लाइट शीट तैयार की। एक बॉक्स के अंदर ये लाइट शीट ऐसे लगाई गई ताकि थूक की बूंदों को हरी रोशनी में देखा जा सके। एक व्यक्ति अपना मुंह बॉक्स में बने छेद से लगाकर बोल रहा था और उसके मुंह से निकलने वाला थूक लेजर की रोशनी में दिखाई दे रहा था। इस शोध को प्रतिभागी के चेहरे पर मास्क पहनाकर दोबारा दोहराया गया। इस बार बॉक्स में बोलने के बाद एक भी थूक की बूंद हरी रोशनी में नजर नहीं आई। इससे पता चलता है कि मास्क पहनने से आस-पास मौजूद किसी तक संक्रमण पहुंचने का खतरा काफी कम हो जाता है।

खतरनाक हैं थूक की बूंदें-
शोध में पता चला है कि सामान्य बातचीत के दौरान मुंह से निकलने वाली बूंदें छोटी होती हैं और हवा में ज्यादा देर तक तैर सकती हैं। जबकि, खांसने और छींकने के दौरान मुंह से जो बूंदें निकलती हैं वह बड़ी होती हैं और जल्द ही जमीन पर गिर जाती हैं। ऐसे में सामान्य बातचीत के दौरान मुंह से निकली बूंदों में अगर वायरस होगा तो ये आसानी से फैलेगा। शोधकर्ता डॉक्टर हार्वे विंस्टन ने कहा, सिर्फ सामान्य बातचीत और सांस लेने से भी कुछ बूंदें हवा में फैलती है और इनमें वायरस होने की पूरी संभावना हो सकती है।

मास्क की उपयोगिता पर शोध जारी-  
कई देशों की सरकारों मास्क की उपयोगिता पर शोध कर रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों के अनुसार स्वस्थ लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। सिर्फ बीमार या उनकी देखभाल करने वालों को ही मास्क पहनना चाहिए। लेकिन, अमेरिका ने सभी अमेरिकियों को अपने बचाव के लिए मास्क पहनने को कहा है। वहीं, कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है बिना लक्षण वाले मरीज अगर लगातार मास्क पहनते रहेंगे तो वायरस का प्रसार होने से रुकेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Covid-19: A recent research reveals that talking without a mask can spread coronavirus