DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Covid-19: कोरोना को हरा चुके टीकाधारियों में 500 गुना एंटीबॉडी

जीवन शैलीCovid-19: कोरोना को हरा चुके टीकाधारियों में 500 गुना एंटीबॉडी

एजेंसी ,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Sat, 06 Mar 2021 06:01 PM
Covid-19: कोरोना को हरा चुके टीकाधारियों में 500 गुना एंटीबॉडी

कोरोना महामारी से ठीक हो चुके लोगों पर टीके की महज एक खुराक भी बहुत ज्यादा असरदार है। ठीक हो चुके लोगों को टीके की महज एक खुराक देने पर उनमें उन टीकाधारियों की अपेक्षा 500 गुन अधिक एंटीबॉडी पाई गई जो कभी इस वायरस से संक्रमित नहीं हुए थे। वैज्ञानिकों ने यह दावा नए शोध के आधार पर किया है। 

जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जामा) में प्रकाशित शोध रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को टीकाकरण अभियान की पंक्ति में सबसे अंत में रखना चाहिए। यह भी सुझाव दिया गया कि ठीक हो चुके लोगों के लिए केवल एक खुराक ही पर्याप्त साबित हो सकती है।

एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में करीब नौ फीसदी लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। यदि इन लोगों को केवल एक टीका लगाया जाता है, तो चार-पांच फीसदी टीकों की बचत हो सकती है। सभी तक टीका पहुंचाने के लिहाज से यह एक बड़ी बचत है। 

कोरोना के खिलाफ प्रक्रिया तेज:
बाल्टीमोर स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉ. मोहम्मद साजादी ने कहा-कोरोना से ठी हो चुके लोगों का शरीर वायरस को याद रखता है, इसलिए ऐसे लोगों का शरीर टीके के प्रति तेजी से प्रतिक्रिया व्यक्त करता है। कोरोना संक्रमण से उबर चुके सभी लोगों में अपेक्षाकृत 500 फीसदी अधिक एंटीबॉडी बना। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उनमें कोरोना के लक्षण दिखे थे या नहीं। 

59 स्वास्थ्यकर्मियों पर परीक्षण :
शोधकर्ताओं ने 59 स्वास्थ्यकर्मियों के रक्त नमूनों का परीक्षण करने के बाद यह दावा किया। इन में से सभी को फाइजर या फिर मॉडर्ना कंपनी का कोरोना टीका लगाया गया था। लेकिन इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद टीका लगवाया है। 

संबंधित खबरें