DA Image
2 जुलाई, 2020|1:07|IST

अगली स्टोरी

कोरोना के पाए गए 3 नए लक्षण, बहती नाक, जी मचलना और उल्टी-दस्त भी हैं अब लिस्ट में शामिल

cough and cold

अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य निकाय सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने वेबसाइट पर जारी संक्रामक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के लक्षणों की सूची में तीन नए लक्षण शामिल किए हैं। स्वास्थ्य निकाय द्वारा 12 लक्षणों की सूची में अब बहती नाक, जी मचलना या उल्टी होना और दस्त को भी कोरोना संक्रमण के लक्षण में जोड़ा गया है। 

बुखार या सर्दी लगना, खांसी, श्वांस की कमी या श्वसन में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द, गंध या स्वाद का अहसास में कमी या खो देना और गले में खराश ऐसे लक्षण हैं जो पहले से ही कोरोना संक्रमण की सूची में हैं। हालांकि, स्वास्थ्य निकाय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि इस सूची में सभी संभावित लक्षण शामिल नहीं हैं। सीडीसी, इस सूची को तब तक अपडेट करता रहेगा जब तक कोविड​​-19 के बारे में अधिक नहीं जान लेंगे।

वेबसाइट के अनुसार, जिन लोगों को कोविड-19 संक्रमण ने जकड़ा है, संभव है कि वे बीमारी की गंभीरता के अनुसार कुछ अलग प्रकार के लक्षणों का प्रदर्शन कर सकते हैं। स्वास्थ्य निकाय ने चेतावनी दी है कि सार्स-सीओवी-2 वायरस के संपर्क में आने के 2-14 दिन बाद लक्षण प्रकट हो सकते हैं, जो कोरोना वायरस बीमारी का कारण बनता है। 

पहले कोरोना वायरस की शुरुआत में सीडीसी के लक्षणों की सूची बुखार, खांसी और श्वांस की तकलीफ तक सीमित थी। इसने छह नए लक्षण सर्दी लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, स्वाद और गंध का खोना या कम होना आदि अप्रैल में जोड़े गए थे। श्वांस की तकलीफ को बाद में श्वांस की कमी या श्वसन में कठिनाई, के लिए अद्यतन किया गया था। 

किसी को भी हल्के से लेकर गंभीर लक्षण हो सकते हैं। वृद्ध, वयस्कों और जिन लोगों में हृदय या फेफड़ों की बीमारी या मधुमेह जैसी गंभीर अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हैं, उन्हें कोविड-19 बीमारी से गंभीर जटिलताओं का अधिक जोखिम है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid-19:3 new symptoms of corona runny nose nausea and vomiting are also included in the coronavirus list