DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  कोरोना से बचाव के लिए पीते हैं खूब पानी? तो इन बातों को भी जरूर जान लें 

जीवन शैलीकोरोना से बचाव के लिए पीते हैं खूब पानी? तो इन बातों को भी जरूर जान लें 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Wed, 12 May 2021 08:04 AM
कोरोना से बचाव के लिए पीते हैं खूब पानी? तो इन बातों को भी जरूर जान लें 

आपने अक्सर सुना होगा कि रोजाना 2 से 3 लीटर पानी सभी को पीना चाहिए खासकर कोरोना वायरस महामारी से बचाव के तौर पर लोग पहले से ज्यादा पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रख रहे हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। आमतौर पर देखा गया है कि लोगों के दिमाग में पानी से जुड़ी कई गलतफहमियां हैं, जिसकी वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। आइए, जानते हैं पानी से जुड़ी खास बातें- 


प्यास के हिसाब से पानी पिएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक व्यक्ति को अपनी प्यास की हिसाब से पानी पीना चाहिए, बिना प्यास लगे पानी पीने से आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है।


सादे पानी को पचाने में होती है परेशानी
सादे पानी का हाइड्रेशन इंडेक्स दूध, ऑरेंज जूस और ओआरएस की तुलना में काफी कम है। दरअसल, हाइड्रेशन इंडेक्स का मतलब है कि पानी या किसी लिक्विड को पीने के बाद वह शरीर में कितनी देर तक रहता है। अगर पानी पीने के 1 घंटे के अंदर आपका यूरीन आउटपुट क्लियर है तो इसका मतलब है कि पानी आपके शरीर में ठहर नहीं रहा। नए साइंटिफिक फैक्ट की मानें तो सादा पानी शरीर में ठहरता नहीं है और तुरंत बाहर निकल जाता है। लिहाजा बहुत ज्यादा प्लेन वॉटर की जगह नारियल पानी, नींबू पानी, जूस आदि का सेवन करना चाहिए।

 

ज्यादा पानी पीने से हो सकती हैं ये परेशानियां
ज्यादा पानी से आपकी किडनी में सूजन आ सकती है। इसके अलावा बिना प्यास लगे पानी पीने से आपका ध्यान खराब होता है, नींद कम आने लगती है और कई बार तो इससे किडनी खराब होने का भी चांस रहता है। ज्यादा पानी से हाइपोएटरोमिया हो सकता है जिसमें शरीर में मौजूद सॉल्ट लेवल कम हो जाता है और ब्रेन में सूजन आ जाती है। ज्यादा पानी से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, हार्ट पूरा काम नहीं कर पाता।


Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि, हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। यह लेख केवल आपकी जानकारी बढ़ाने के उद्देश्य से लिखा गया है।

 

यह भी पढ़ें : बुखार देता है आपके शरीर में किसी भी गड़बड़ी के पहले संकेत, समझिए क्‍यों आता है बुखार

 

संबंधित खबरें