DA Image
5 जून, 2020|1:52|IST

अगली स्टोरी

कोविड-19 से बचे रहना है तो कम करें नमक का सेवन, जानें क्या है पीछे छिपी बड़ी वजह

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बेहतर करना जरूरी है। अगर आप अपनी प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं तो खाने में नमक का प्रयोग कम करें। उच्च नमक वाला आहार सिर्फ रक्तचाप को ही नहीं बढ़ाता बल्कि रोग प्रतिरोधी क्षमता को भी कमजोर करता है। यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल बोन में किए गए एक हालिया शोध में ये खुलासा किया गया है।

शोधकर्ताओं ने चूहों पर अध्ययन किया। उन्होंने देखा कि जिन चूहों को उच्च नमक वाला आहार दिया गया उनमें बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन ज्यादा हुआ। वहीं, शोध में शामिल किए गए जिन इंसानी प्रतिभागियों ने हर दिन छह ग्राम अतिरिक्त नमक का सेवन किया उनकी भी रोग प्रतिरोधी क्षमता कमजोर पाई गई। दिन में दो बार फास्ट फूड का सेवन करने से इंसान छह ग्राम अतिरिक्त नमक का सेवन कर लेते हैं। इस शोध को पत्रिका साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन में प्रकाशित किया गया।

ऐसे किया गया अध्ययन: 
सोडियम क्लोराइड इंसानों की रोग प्रतिरोधी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। शोधकर्ताओं ने कुछ प्रतिभागियों को हर दिन छह ग्राम अतिरिक्त नमक का सेवन कराया। ये नमक दो फास्ट फूड में मौजूद थे जैसे दो बर्गर और दो फ्रेंच फ्राई के पैकेट। एक हफ्ते बाद शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के खून के नमूने लिए और उनमें मौजूद ग्रैनुलोसाइट की मात्रा को देखा। ग्रैनुलोसाइट प्रतिरोधी कोशिकाएं होती हैं जो रक्त में मौजूद होती हैं।

नमक की उच्च मात्रा के कारण ये कोशिकाएं बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में कम प्रभावकारी साबित हो रही थीं। ज्यादा नमक खाने से रक्त में ग्लूकोकोरटिसोइड का स्तर भी बढ़ गया। ये पदार्थ प्रतिरोधी क्षमता पर हावी होकर उसे कमजोर कर देता है। नमक का ज्यादा सेवन करने से प्रतिरोधी क्षमता कमजोर हो सकती है।

इतनी मात्रा में खाएं नमक-
 शोध के अनुसार एक वयस्क को दिन में पांच ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन, असलियत में लोग इससे कहीं ज्यादा नमक का सेवन हर दिन कर लेते हैं। रोबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के एक शोध के अनुसार एक औसत आदमी दिनभर में 10 ग्राम नमक का सेवन करता है और महिला आठ ग्राम नमक का सेवन करती हैं। ज्यादा नमक का सेवन करने से रक्तचाप में बढ़ोतरी होती है और इससे दिल के दौरे व मस्तिष्काघात का खतरा बढ़ता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus pandemic:Wants to boost immunity to fight covid 19 then cutting down salt is the option suggested by world health organisation