DA Image
3 अप्रैल, 2020|6:21|IST

अगली स्टोरी

कोरोना संक्रमण में मुंह के बल लेटने से सांस लेने में सुधार

e

कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण से ग्रस्त रोगियों के एक नए अध्ययन में पाया गया है कि वेंटिलेटर पर मुंह के बल लेटना फेफड़े के लिए बेहतर था। यह शोध पत्र अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। अध्ययन के सह लेखक हैबो किउ ने कहा कि वुहान में जिनिन्तन अस्पताल में भर्ती मरीजों को गंभीर रूप से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, जिसके इलाज के लिए उन्हें वेंटिलेर पर रखा गया। शोधकर्ताओं के अनुसार गंभीर मामलों में वेंटिलेटर की जरूरत होती है, जो फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। वेंटिलेशन की मदद से उच्च सकारात्मक दबाव प्राप्त होता है।
शोधकर्ता डॉ. किउ के अनुसार कुछ रोगी उच्च सकारात्मक दबाव के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और बिस्तर में नीचे की ओर मुंह करके लेटने पर बेहतर स्थिति का जवाब देते हैं। चिकित्सकों ने एक अनुपात का उपयोग किया, जो फेफड़ों की प्रतिक्रिया के दबाव को मापता है।
अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने शरीर की स्थिति के प्रभाव का आकलन किया। 24 घंटे की अवधि के लिए प्रोन पोजिशनिंग का प्रदर्शन किया गया था, जिसमें मरीजों को दी जा रही ऑक्सीजन का स्तर कम रखा गया था। मरीजों के वेंटिलेटर पर उपकरणों द्वारा ऑक्सीजन का प्रवाह कर फेफड़ों की इसकी मात्रा और वायुमार्ग के दबाव को मापा गया। इसके अलावा अन्य माप लिए गए।अध्ययन में शामिल सात मरीजों में से तीन मरीजों की मौत हो गई। जिन मरीजों में गंभीर स्थिति नहीं मिली, लेकिन उनके फेफड़े की हालत बेहद खराब थी। इस दौरान देखा गया कि ऐसे मरीजों को चेहरा ऊपर की ओर करके लेटने पर स्थिति और भी खराब हो गई। पीड़ितों के फेफड़ों तक पूरी ऑक्सीजन पहुंची डा. किउ ने कहा कि यह केवल रोगियों की एक छोटी संख्या है, लेकिन हमारे अध्ययन के नजीते सकारात्मक हैं। इससे चलता है गंभीर हालत में पीठ के बल लेटने के बजाए पेट के बल लेटना ज्यादा लाभदायक होता है। रोगियों को मुंह के बल वेंटिलेटर पर लिटाया गया उन्हें सांस लेने में राहत महसूस हुई और उनके फेफड़े में सुधार होता पाया गया। शोधकर्ताओं की टीम में चार चीनी और दो कनाडाई अस्पतालों, मेडिकल स्कूलों और विश्वविद्यालयों से जुड़े वैज्ञानिक और चिकित्सक शामिल थे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus infection improves breathing by lying on your mouth side