DA Image
2 जून, 2020|8:42|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस के इन लक्षणों को भी न करें नजरअंदाज, ऐसे लोगों को ज्यादा खतरा

w

कोरोना वायरस के खतरे के बीच हर व्यक्ति एक्सट्रा सावधानी बरतते हुए इस बीमारी से लड़ रहा है। वहीं, इस बीमारी के लक्षणों को लेकर अभी भी लोगों के बीच दुविधा की स्थिति देखी जा रही है। ऐसे में सेंटर फॉर कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की रिपोर्ट में कोरोना वायरस से जुड़ी कई बातें सामने आई हैं। इसमें सबसे खास बात यह है कि कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति को तेजी से बुखार चढ़ता है। 
Center For Disease Control and Prevention (CDC) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, यदि इस बीमारी के दौरान किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान 100।4 डिग्री फैरेनहाइट या 38 डिग्री सेल्सियस है, साथ में खांसी और सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है तो इन लोगों को घर से बाहर बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए। 
ये लक्षण भी हैं अहम 
सार्स कोरोना वायरस- 2 से ग्रसित लोगों में बुखार, थकान और सूखी खांसी आना सबसे सामान्य लक्षण हैं। लेकिन कुछ मरीजों में नाक बहना, गले में सूजन और दर्द, नाक बंद होना या नाक के जरिए सांस लेने में परेशानी होना, शरीर में सुइयां चुभना और दर्द होना, डायरिया की समस्या होना भी शामिल हैं। साथ ही कई मामलोंं मेंं किसी चीज की गंंध और स्वाद भी चला जाता है। ऐसे में अगर आपको कई दिनों से ये परेशानी है, तो आपको सावधान होने की जरुरत है। 
कोविड-19 से पीड़ित मरीजों में 80 प्रतिशत केस माइल्ड होते हैं, जो एक रेग्युलर कोल्ड की तरह अनुभव कराते हैं और ठीक हो जाते हैं। इनमें अक्सर किसी खास इलाज की जरूरत नहीं होती। कई बार मरीज को इसका पता भी नहीं चलता कि वह कोविड-19 से ग्रसित है।यह स्थिति खासतौर पर उन लोगों में देखने को मिलती है, जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो। जैसे, हार्ट की बीमारी, बीपी, डायबिटीज या कोई क्रानिक रेस्पेरेट्री कंडीशन जैसे अस्थमा का रोग। नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस)की सलाह है कि जिस किसी भी व्यक्ति के अंदर इस तरह के लक्षण नजर आएं, उस व्यक्ति को कम से कम 7 दिन घर के अंदर ही रहना चाहिए और इस दौरान परिवार के लोगों से भी दूरी बनाए रखनी चाहिए। अगर आप परिवार के साथ रह रहे हैं तो उन्हें 14 दिन घर के अंदर रहना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirus dont ignore these symptoms these types of people have higer risk of covid19