DA Image
26 मार्च, 2020|1:58|IST

अगली स्टोरी

जोर-जोर से हंसने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस! अध्ययन में सामने आया यह तथ्य 

laugh

कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के लिए WHO की ओर से कई गाइडलाइंस जारी किए गए हैं, जिससे कि गलतफहमियों से बचते हुए सभी लोगों को कोरोना की सही जानकारी हो सके। वहीं, दुनिया से कई डॉक्टर और रिसर्च संस्थान भी कोरोना से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर रिसर्च कर रहे हैं। 
हाल ही में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute Of Medical Sciences, New Delhi) के डॉक्टरों की एक विशेष टीम के द्वारा ऐसे अध्ययन किए गए जिसमें यह देखा गया कि जोर-जोर से हंसने वाले लोग कोविड-19 का संक्रमण दूसरे तक बड़ी आसानी से पहुंचा सकते हैं।


हंसने से कैसे फैल सकता है कोरोना! 
डॉक्टरों के द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, जब कोई व्यक्ति जोर-जोर से हंसता है तो कभी-कभी उसके मुंह से कुछ ड्रॉपलेट्स भी निकलती हैं जो खांसने और छींकने के दौरान निकलने वाली ड्रॉपलेट्स के समान होती हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप ऐसे लोगों के करीब हैं जो, जोर-जोर से और ठहाके मार कर हंसते हैं तो आपको इनसे सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि अगर ऐसे लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं तो इनके द्वारा हवा में छोड़ी गई ड्रॉपलेट्स में कोरोना वायरस मौजूद हो सकता है, जो सांस लेने के दौरान आपके शरीर के अंदर भी प्रवेश कर जाएंगे।

फिलहाल दूरी बनाए रखने से रहेंगे सेफ 
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और ऐसे लोगों से 1 मीटर की दूरी बनाएं रखें। कोशिश करें कि घर से बाहर न निकलें और बहुत जरूरत पड़ने पर आप बाहर निकल रहे हैं तो, किसी सर्फेस को न छुएं। खांसने और छींकने वाले लोगों के साथ-साथ अब जोर-जोर से हंसने वाले लोगों से भी दूरी बनाए रखें। इसके अतिरिक्त विश्व स्वास्थ्य संगठन और, डॉक्टर के साथ-साथ सरकार की तरफ से बताई गई सभी गाइडलाइन का नियम से पालन करें और अपने आप को इस वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रखें।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:coronavirsus loudly laugh can be reason of covid19 according to a research