फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलटीकाकरण के बाद भी जारी रहेगा कोरोना वायरस का प्रसार: डब्ल्यूएचओ

टीकाकरण के बाद भी जारी रहेगा कोरोना वायरस का प्रसार: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भविष्य में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के बाद भी कोरोना वायरस के निरंतर प्रसार के खतरे को लेकर चेतावनी दी है। डब्लूएचओ आपातकालीन स्वास्थ्य...

टीकाकरण के बाद भी जारी रहेगा कोरोना वायरस का प्रसार: डब्ल्यूएचओ
वार्ता,जिनेवाTue, 26 Jan 2021 11:01 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भविष्य में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के बाद भी कोरोना वायरस के निरंतर प्रसार के खतरे को लेकर चेतावनी दी है। डब्लूएचओ आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल रयान ने एक वचुर्अल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनका मानना है कि दुनिया को इस वायरस के उन्मूलन या निराकरण की शुरुआत को टीकाकरण की सफलता का पैमाना नहीं मानना चाहिए।

श्री रेयान ने कहा, “यह सफलता का पैमाना नहीं है। सफलता का पैमाना इस वायरस की जान लेने, लोगों को अस्पताल में भतीर् कराने तथा हमारे आर्थिक और सामाजिक जीवन को नष्ट करने की क्षमता को कम करना है।”

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि टीकाकरण से हम इस वायरस के प्रसार को रोकने के बिन्दु तक नहीं पहुंच पायेंगे इसलिए इसका प्रसार जारी रहने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए देशों को संभवत: 2०21 तक वायरस से मुक्ति की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मानव इतिहास में अब तक “हमने इस ग्रह पर केवल एक बीमारी का खत्म किया है, वह है चेचक।” उन्होंने कहा कि हमें उस बिन्दु तक पहुंचना होगा जहां से वायरस को नियंत्रित किया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें