DA Image
4 जून, 2020|7:17|IST

अगली स्टोरी

क्या रुपए-पैसे के लेन-देन से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? ये है सच्चाई

Indian Currency (File Photo)

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। लोगों के मन में रोज नए-नए सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में आपके मन में उठ रहे सवालों के जवाब देने के लिए यहां हम विश्व स्वास्थ्य संगठन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही कोरोना से जुड़ी जानकारियों को आप तक पहुंचाने की कशिश कर रहे हैं। कोरोना वायरस नाम की महामारी से डरे हुए लोग अब इस बात का पता लगाना चाहते हैं कि क्या रुपए-पैसे के लेन-देन से भी कोरोना फैल सकता है? आइए आपके ऐसे ही सवालों के जवाब आपको देने की कोशिश करते हैं। 

क्या एंटीबॉडी टेस्ट से संक्रमित लोगों की पहचान तेजी से होगी? 
जवाब-

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की शीघ्र पहचान के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोरोना संक्रमित हॉटस्पॉट इलाकों में बड़ी संख्या में एंटीबॉडी टेस्ट कराए जाने की सलाह दी है। एंटीबॉडी टेस्ट के जरिये यह पता लगाया जाएगा कि किसी के शरीर में कोरोना वायरस से प्रभावित हो सकने वाले एंटीबॉडीज हैं या नहीं। एंटीबॉडीज एक तरह के प्रोटीन होते हैं, जिन्हें हमारी सफेद रक्त कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर में पैदा करती हैं। एंटीबॉडी टेस्ट शरीर में वायरस की पहचान के लिए किए जाते हैं। दूसरे खून की जांच की तरह इस टेस्ट के परिणाम आधे घंटे के भीतर मिल जाते हैं।
 
क्या रुपए-पैसे के लेन-देन से भी कोरोना फैल सकता है?
जवाब-

हालिया कुछ शोधों में यह आशंका जताई गई है कि कोरोना वायरस का संक्रमण सूखी सतह से भी मनुष्यों में फैल सकता है। हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है कि यह वायरस नोट या सिक्कों पर कितनी देर तक जिंदा रहता है। वहीं कई विशेषज्ञों का कहना है कि नकदी लेन-देन सुरक्षित है। बस सावधानी के तौर पर दूसरों से नोट लेने या देने के बाद हाथों को अच्छी तरह धो लें। इस दौरान चेहरे को न छुएं। चूंकि भारत में नकदी लेन-देन अधिक होता है, इस बाबत रिजर्व बैंक ने भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन लेन-देन करने की सलाह दी है।
 
30 मिनट में मिल जाते हैं एंटीबॉडी टेस्ट के रिजल्ट

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus: Investigate the truth can coronavirus spread through currency notes or coins