DA Image
27 फरवरी, 2020|9:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोरोना वायरस: यूपी-बिहार सहित इन 5 बड़े राज्यों में होगी कड़ी निगरानी

mother-son investigation report corona not confirmed

यूपी-बिहार समेत नेपाल से सटे पांच राज्यों में कोरोना वायरस को लेकर निगरानी कड़ी की जाएगी। नेपाल सीमा पर जांच की अपेक्षाकृत ढीली व्यवस्था होने के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में शुक्रवार को राज्यों के साथ हुई समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए गए।  

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जो यात्री विमान या जलपोत से आ रहे हैं, उनकी जांच की पुख्ता व्यवस्था एयरपोर्ट और हवाईअड्डों पर मौजूद है, लेकिन नेपाल की सीमाएं खुली होने की वजह से इन राज्यों में कोरोना का कोई मरीज आ सकता है। इसलिए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम की सरकारों को रोग निगरानी को मजबूत करने की सलाह दी गई है। 

सीमावर्ती जिलों में विशेष रूप से सतर्कता बरतने को कहा गया है। राज्य सरकारों से आग्रह किया गया है कि वे व्यक्तिगत स्वच्छता के माध्यम से रोकथाम के लिए आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाएं और चीन व अन्य पहचाने गए देशों से किसी भी यात्रा के मामले में स्वयं रिपोर्टिंग करें। 

हालात काबू में-
-स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक देश में हालात नियंत्रण में हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और कैबिनेट सचिव इस पर नियमित नजर रख रहे हैं। एक मंत्रिसमूह भी स्थिति की समीक्षा कर रहा है। 

15991 लोग निगरानी में-
-देश में करीब 15991 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। इनमें से 497 मामलों में लक्षण दिखाई दिए हैं और उन पर नजर रखी जा रही है। वहीं, करीब 41 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

फार्मा कंपनियों की बैठक बुलाई-
-कोरोना वायरस के चलते एपीआई के आयात में किसी संभावित परेशानी को ध्यान में रखते हुए फार्मा विभाग सक्रिय हो गया है। 19 फरवरी को इस मुद्दे को लेकर दवा कंपनियों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus: Including uttarpradesh and bihar these 5 big states will be monitored closely