DA Image
27 मई, 2020|1:26|IST

अगली स्टोरी

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए सारा अली खान दूध में डालकर पीती हैं ये पीली चीज, जानें क्या हैं इस दूध को पीने के फायदे

sara ali khan

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए डॉक्टर्स लोगों से अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए कह रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कमजोर इम्‍यूनिटी वाले लोगों को Covid-19 नाम का यह वायरस अपनी चपेट में ज्यादा ले रहा है। जिसके बाद इम्‍यूनिटी बढ़ाने और खुद को इस संक्रमण से दूर रखने के लिए न सिर्फ आम व्यक्ति बल्कि सेलिब्रिटीज भी घर पर तरह-तरह के देसी नुस्‍खे आजमा रहे हैं। इसी लिस्ट में सारा अली खान का नाम भी शामिल है।

हाल ही में सारा अली खान ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में सारा अली खान अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए घर पर बना हल्‍दी वाला दूध पी रही हैं। बता दें, हल्‍दी में एंटीऑक्सिडंट काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। हल्‍दी में मौजूद करक्‍यूमिन एंटी ऑक्‍सीडेंट होते हैं। यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्‍वों को दूर रखने में सहायक होते हैं। आइए जानते हैं हल्दी वाला दूध पीने के कई गजब के फायदे-

golden milk

1-माइग्रेन में लाभकारी-
अगर आपको सिर में काफी तेज दर्द हो रहा है तो हल्दी वाला दूध पीने से फायदा मिल सकता है। दरअसल, हल्दी का दूध खून को पतला करके रक्तसंचार को बेहतर बनाता है जिससे माइग्रेन जैसे सिरदर्द की समस्या से निजात मिलती है। 

2-चोट लगने पर- 
यदि कभी किसी व्यक्ति को किसी वजह से चोट लग जाए तो उसे गर्म दूध में हल्दी डालकर पीनी चाहिए। हल्दी में पाए जाने वाले औषधीय तत्व चोट को जल्द ठीक करने मे मदद करते हैं। इसके अलावा हल्दी में मौजूद एंटी−बैक्टीरियल तत्व व्यक्ति को संक्रमण से भी बचाने में मदद करते हैं। जिससे चोट लगने पर इंफेक्शन की संभावना कम हो जाती है। 

3-खांसी और सर्दी से राहत-
हल्दी वाले दूध में एक चुटकी काली मिर्च और जायफल मिलाने से यह खांसी और सर्दी को कम करने में मदद कर सकता है। जब तक आपको राहत नहीं मिलती है, तब तक हर रात को गर्म दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करें। 

golden milk
    
4-मुंहासों के लिए फायदेमंद-
हल्दी के लट्टे सिस्टिक मुंहासे को कम करने के लिए फायदेमंद होता है, जो पीसीओडी वाले लोगों को होता है। अपने हल्दी के लेट्टे में एक चुटकी एलिव (गार्डन सेरेस) के बीज डालें जो आपको पीसीओडी के कारण होने वाले मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

5-अच्छी नींद और  हार्मोनल संतुलन में सुधार-
रात को हल्दी वाला दूध पीने से हार्मोनल संतुलन में सुधार हो सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को सोते समय बेचैनी महसूस होती है उन्हें यह आरामदायक नींद लेने में मदद करता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Virus:Bollywood actress Sara ali khan drinks haldi wala doodh for boosting her immunity know other magical benefits of drinking Turmeric Milk or haldi wala doodh golden milk health benefits to boost immunity