DA Image
6 जून, 2020|11:09|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus: एक घंटे में 23 बार अपना चेहरा छूता है इंसान, जानें कैसे पाएं आदत से छुटकारा

stress

दुनियाभर में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या दिन-प्रति दिन बढ़ती जा रही है। इससे बचाव के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनाई जा सकी है। लेकिन इसके संक्रमण को फैलने से कम करने के लिए वैज्ञानिक और डॉक्टर विभिन्न तरह की तरकीब बता रहे हैं। उनका कहना है कि इसके संक्रमण को फैलने से रोकने का सबसे आसान तरीका है हम अपने चेहरे को कम से कम छूएं। अगर हम अपने चेहरे को छूने की आदत पर काबू पा लें तो कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की संभावना कम हो जाती है। इंसान एक घंटे में लगभग 23 बार अपने चेहरे को छूता है। ऐसे में इससे बचाव करने के लिए अमेरिकी डॉक्टरों ने ‘डोंट टच योर फेस’अभियान चलाया है। आइए जानते हैं क्या कहता है यह अभियान।  

मास्क लगाकर ही बाहर निकलें-
 चेहरे को छूने से बचने के लिए आप अपने सिर में नेट (जाली) और मुंह पर मास्क पहनकर बाहर जाएं। इससे आपका हाथ चेहरे पर नहीं जाएगा और आप अपनी आंख, नाक, मुंह को छूने से बच सकेंगे। मास्क और नेट को निकालने से पहले सावधानी भी बरतनी चाहिए। हाथों को अच्छी तरह से धोने के बाद ही मास्क उतारें। 

अपने हाथों को हमेशा कंधे से नीचे रखें -
-चेहरे को बार-बार छूने से बचना है तो यह जरूरी है कि आप अपने हाथों को हमेशा कंधे से नीचे रखें। -जब भी चेहरे को छूने का मन करे तो एक बार जरूर सोचें। कई बार हम चेहरे को साफ करने के लिए उसे छूते हैं लेकिन हमें इससे बचना चाहिए। ऐसा करना जरूरी हो तो टिशु पेपर का इस्तेमाल करें। 

दूसरों को बीमार होने से बचाएं-
-खांसने और छींकने के स्थिति में अपने मुंह को टिशु पेपर या अपनी बाजू से ढंके। 
-टिशु को इस्तेमाल के तुरंत बाद डस्टबीन में डालें। 
-खांसने और छींकने के तुरंत बाद हाथों को सेनिटाइजर या साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें।
 
चेहरा होता है सबसे संवेदनशील-
कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे कारगर तरीका है कि आप अपने चेहरे को कम से कम छूएं। शोधकर्ताओं का मानना है कि शरीर में सबसे संवेदनशील चेहरा ही होता है। लंदन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इससे बचने के लिए कई उपाय बताए हैं। अगर आप इन उपायों को अपने दैनिक जीवन में अपनाते हैं तो चेहरे को बार-बार छूने से बच सकते हैं।
 
बार-बार चेहरा छूना खतरनाक-
 डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए हम कई बार साबुन से हाथ धोते हैं, अपने घरों में रह रहे हैं और जब भी घर से बाहर जाते हैं तो लोगों से छह फीट की दूरी बनाकर रखते हैं। उन्होंने बताया कि इतना करना काफी नहीं है। इंसान एक घंटे में लगभग 23 बार अपने चेहरे को छूता है। इंसानों के लिए यह आदत काफी खतरनाक साबित हो सकती है। उन्होंने बताया कि जब भी कोई छींकता या खांसता है तो उससे निकलने वाले द्रव्य दूसरी चीजों पर जाकर पड़ते हैं और आप उन्हीं चीजों को छूते हैं फिर आप उसे छूने के बाद अपने चेहरे को छूते हैं। इससे वायरस सीधे आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Virus: A person touch his face 23 times in one hour these tips will help you to get over this habit of touching face with infected hands