Friday, January 21, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलदवा-टीकों से एलर्जी रखने वालों के लिए भी कोरोना टीका सुरक्षित, विशेषज्ञों का दावा

दवा-टीकों से एलर्जी रखने वालों के लिए भी कोरोना टीका सुरक्षित, विशेषज्ञों का दावा

एजेंसी,नई दिल्लीManju Mamgain
Wed, 27 Oct 2021 06:49 PM
दवा-टीकों से एलर्जी रखने वालों के लिए भी कोरोना टीका सुरक्षित, विशेषज्ञों का दावा

इस खबर को सुनें

क्या एलर्जी वाले लोगों को टीका लगाया जा सकता है? विशेषज्ञों का कहना है कि चिंता की कोई बात नहीं है। दवा-टीकों से एलर्जी रखने वालों के लिए भी कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है। जामा जर्नल में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष में विशेषज्ञों ने यह दावा किया है।

यह शोध रिपोर्ट टीकाकरण में मददगार साबित होगी। शोध के आंकड़ों से पता चलता है कि 98 फीसदी एलर्जी के मरीजों में फाइजर और मॉडर्ना के टीकों का दुष्प्रभाव नहीं दिखा। लगभग 12 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मी, जिन्हें दवाओं, टीकों या धूल से एलर्जी की समस्या है, ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली या दूसरी खुराक से एलर्जी की प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा सबसे आम एलर्जी के लक्षण पित्ती और एंजियोएडेमा या इंजेक्शन वाली जगह के आसपास सूजन थी। हालांकि, उनमें से किसी को भी अस्पताल में इलाज की आवश्यकता नहीं थी।

अध्ययन के सह-लेखक डा. लिली ली ने कहा कि इस अध्ययन के परिणाम गंभीर एलर्जी वाले रोगियों की मदद कर सकते हैं। बोस्टान के ब्रिघम और महिला अस्पताल में एलर्जी संकाय सदस्य ली ने कहा कि अधिकांश मामलों में एलर्जी के लक्षणों ने मॉडर्ना टीके की दोनों खुराक लेने के बाद मरीज पर कोई दुष्प्रभाव नहीं डाला। पित्ती और सूजन जैसे लक्षण हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए अस्पताल में इलाज की आवश्यकता नहीं है। 

52,998 स्वास्थ्य कर्मियों का आकलन किया:
इस अध्ययन के लिए, ली और उनके सहयोगियों ने ब्रिघम और महिला स्वास्थ्य प्रणाली में 52,998 स्वास्थ्य कर्मियों के बीच एलर्जी के जोखिम का आकलन किया, जिनमें से सभी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी गई। शोधकर्ताओं ने कहा कि 60 प्रतिशत से अधिक स्टाफ सदस्यों को मॉडर्ना टीके की खुराक दी गई, जबकि बाकी को फाइजर-बायोएनटेक की खुराक दी गई। 

यह भी पढ़ें : मेरी मम्मी कहती हैं बदलते मौसम में बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें आंवला, मिलेंगे ये 6 फायदे

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें