DA Image
5 जून, 2020|3:04|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: यात्रियों को जागरूक करने के लिए ट्रेन टिकट के पीछे छपेगा-क्या करें और क्या ना करें

coronavirus

रेल मंत्रालय ने देशव्यापी लॉकडाउन से पहले ही जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव को लेकर रेल यात्रियों को जागरूक करने का काम शुरू कर दिया था। अब लॉकडाउन खुलने के बाद शुरू होने वाले ट्रेन परिचालन के दौरान यात्रियों को जागरूक करने की कार्ययोजना बना रहा है। इसके तहत रेल टिकट के पीछे कोरोना से बचने के लिए क्या करें और क्या नहीं करें संबंधी सुझाव छपे होंगे। इसके अलावा यात्रियों के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये भी जागरुकता संदेश भेजे जाएंगे।

रेलवे अधिकारियों का कहना कि लॉकडाउन खुलने के बाद पूर्व की भांति रेलवे स्टेशन पर उद्घोषणा के जरिये कोरोना से बचाव के तरीके बताए जाएंगे। इसके अलावा काउंटर से मिलने वाले रेल टिकट के पीछे कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी दी जाएगी। 

इसमें सामाजिक दूरी, मुंह-नाक पर मास्क लगाना, दस्ताने पहनना, साबुन से हाथ धोना या सेनेटाइजर से हाथ की सफाई, हाथों को चेहरे पर बार बार नहीं लगाना आदि जानकारी दी जाएगी।

क्या नहीं करने में कोरोना वायरस से जुड़े लक्षण जैसे-सूखी खासी, जुकाम, बार-बार छींकने, बुखार आदि महसूस होने पर यात्रा नहीं करने का सुझाव दिया जाएगा। ट्रेन-प्लेटफार्म पर ऐसे किसी व्यक्ति की जानकारी होने पर टीटीई,आरपीएफ-जीआरपी अथवा रेलवे कॉमर्शियल विभाग के अधिकारियों को तुरंत सूचित करना शामिल है। 

जागरुकता अभियान में कूली का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा उनको कोरोना को लेकर जागरूक किया जाएगा। रेलवे के कैटरिंग स्टाफ को जागरूक किया जाएगा। खाना, पानी की बोलत अथवा अन्य खाद्य सामग्री परोसते समय उनके चेहरे पर मास्क और हाथों में दस्ताने होना अनिवार्य होगा।

ट्रेन में खाना ना परोसने पर मंथन: 
आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ट्रेन में खाना नहीं परोसने पर विचार किया जा रहा है, हालांकि इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी की ओर से यात्रियों को पूर्व में मैसेज भेजा जाएगा। इसके अलावा हाथ का तौलिया और चादर घर से लाने का सुझाव दिया जाएगा। रेलवे ने लॉकडाउन से पहले कोच से पर्दे हटवा दिए हैं और कंबल का वितरण भी बंद कर दिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona: To make the passengers aware about covid 19 the train will print on the back of the ticket the dos and do not about coronavirus