DA Image
28 मई, 2020|9:04|IST

अगली स्टोरी

कोरोना : भारतीय गूगल टॉप सर्च में हैं ये 2 चीजें, क्या आप भी गूगल पर तलाशते हैं ऐसे ही सवाल?

corona

कोरोना के नए इलाकों में पैर पसारने और लॉकडाउन आगे बढ़ने की आशंका के बीच भारतीय सर्च इंजन गूगल पर नए-नए सवालों के हल तलाश रहे हैं। गूगल ट्रेंड के मुताबिक, घरों में बंद भारतीय अब कोरोना के इलाज के टिप्स खंगाल रहे हैं। इससे जुड़ी सर्च में पिछले एक हफ्ते में 39 गुना इजाफा हुआ है। 

गूगल सर्च पर दूसरा सबसे पसंदीदा सवाल लॉकडाउन से जुड़ा है। भारतवासी यह खोज रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ेगी या नहीं और सरकार इसकी कब घोषणा करने वाली है। लॉकडाउन की अब तक घोषित अवधि के महज छह दिन रह जाने के बीच इससे जुड़ी सर्च में 19 गुना बढ़ोतरी देखी गई है।

दिलचस्प बात है कि इसमें ज्यादातर सवाल हिंदी में पूछे जा रहे हैं। गूगल पर रोज भारतीय इंटरनेट यूजर का एक अहम सवाल यह भी रहता है कि देश में कोरोना के मरीज (उस तारीख के साथ) कुल कितने बढ़े हैं। जबकि 15 मार्च से 22 मार्च के बीच ज्यादातर भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ता गूगल पर फेसमास्क, सेनेटाइजर और हैंडवॉश से जुड़े सवाल खंगाल रहे थे। 

मार्च के शुरुआती दिनों में कोरोना क्या है और यह कैसे फैलता है, इसके सवाल भारतीयों के मन में घूम रहे थे। 24 मार्च से 29 मार्च के बीच भारतीयों ने लॉकडाउन क्या है, लॉकडाउन का अर्थ हिंदी में और लॉकडाउन के नियम-कायदों के बारे में खूब पड़ताल की थी।

भारतीयों की गूगल पर टॉप सर्च
-कोरोना से बचने के टिप्स हिंदी में
-वायरस की रोकथाम कैसे करें
-वायरस से लड़ रहे योद्धाओं को धन्यवाद
-भारत में कोरोना कब खत्म होगा
-क्या देश में लॉकडाउन अवधि बढ़ेगी

(01 से सात अप्रैल के बीच गूगल ट्रेंड)
-39 गुना बढ़े कोरोना की रोकथाम के उपाय से जुड़े सवाल
-19 गुना बढ़े लॉकडाउन से जुड़े सवाल एक हफ्ते में

अमेरिकी एलेक्सा से पूछ रहे, मुझे कोरोना तो नहीं-
अमेरिकी कोरोना से जुड़े सवालों को लेकर एलेक्सा, गूगल वायस असिस्टेंट या सीरी जैसे वायस असिस्टेंट स्पीकर का सहारा ले रहे हैं। चिंतित अमेरिकी एलेक्सा से पूछ रहे हैं कि उन्हें कोरोना तो नहीं है। लगातार जुकाम-खांसी होने पर वे स्मार्ट स्पीकर यूजर से बुखार, सांस लेने में तकलीफ और कमजोरी के अन्य लक्षणों के बारे में बताते भी हैं और उनसे सर्वे फॉर्म भी भरवाते हैं। यूजर की रजामंदी से यह रिपोर्ट उनके डॉक्टरों तक भेजी जाती है। 25 फीसदी अमेरिकियों के पास ऐसे स्मार्ट स्पीकर हैं और 81 फीसदी के पास स्मार्टफोन हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona: These two things are in top search in Indian Google are you also looking for some such questions on Google to quench the thirst about corona virus