फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकोरोना : स्मार्टफोन से महामारी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी

कोरोना : स्मार्टफोन से महामारी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी

दुनिया भर के वैज्ञानिकों का मानना है कि भारत की आरोग्य सेतु जैसे स्मार्टफोन ऐप के कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने से महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, प्रौद्योगिकी...

कोरोना : स्मार्टफोन से महामारी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी
एजेंसी,नई दिल्लीWed, 22 Apr 2020 06:52 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया भर के वैज्ञानिकों का मानना है कि भारत की आरोग्य सेतु जैसे स्मार्टफोन ऐप के कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने से महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, प्रौद्योगिकी संचालित हस्तक्षेप से निजता संबंधी मसले हो सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि प्रौद्योगिकी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए सभी लोगों का पता लगाने में मदद कर सकती है, जिससे स्वास्थ्य कर्मियों को संभावित मरीज की जांच कराके संक्रमण को आगे फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। भारत सरकार ने कोरोना मरीजों का पता लगाने के लिए आरोग्य सेतु ऐप शुरुआत की। 

उत्तर प्रदेश के शिव नादर विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर आकाश सिन्हा ने कहा कि संपर्क का पता लगाने के दो हिस्से हैं -पहला आरोग्य सेतु और विश्व में उपयोग की जा रही अन्य ऐप के जरिये आपकी लोकेशन का पता लगाए। दूसरा आप कहीं भी हों और जो भी आप के संपर्क में आ रहा हों, उसका भी पता लगाया जा सकता है। 

अगर मेरे पास ऐप है और आपके पास भी है और मैं आपसे मिलता हूं, तो ऐप में यह पंजीकृत हो जाता है कि हम मिले थे। चीन, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और इजरायल समेत ऐप के जरिये संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें