DA Image
7 जून, 2020|5:56|IST

अगली स्टोरी

अचार के शौकीन लोग 10 मिनट में बनाएं अदरक का टेस्टी अचार, नोट कर लें 'Recipe'

ginger pickle

आयुर्वेद के अनुसार अदरक का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ व्यक्ति कई मौसमी रोगों से भी बचा रहता है। हाल ही में दुनियाभर में फैला कोरोना वायरस का कहर लोगों की जान का दुश्मन बन बैठा है। माना जा रहा है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी करके इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार अदरक में मौजूद इम्यूनिटी बूस्ट गुण व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में उसकी मदद करते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सेवन आप सिर्फ सब्जी या फिर चाय में डालकर ही नहीं कर सकती बल्कि सिर्फ 10 मिनट में उसका टेस्टी अचार बनाकर आप अच्छी सेहत के साथ अपने मुंह का स्वाद भी बढ़ा सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जानते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है 10 मिनट में सेहत के लिए वरदान अदरक का अचार। 

अदरक का अचार बनाने की सामग्री-

-अदरक-250 ग्राम
-हरी मिर्च-100 ग्राम
-नींबू का रस-3
-हींग-1/2 छोटा चम्‍मच
-नमक-स्वादानुसार
-लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्‍मच
-सौंफ-1 छोटा चम्‍मच
-राई- 1 छोटा चम्‍मच
- सरसों का तेल- 2 छोटा चम्‍मच

विधि-
अदरक का अचार बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्‍छी तरह से धोकर, उसके लंबे-लंबे टुकड़े काट लें। अब इन टुकड़ों को सुखाने के लिए एक कपड़े पर फैलाकर कुछ देर के लिए रख दें, ताकि काटने के बाद इसमें आने वाली नमी दूर हो जाए। अब हरी मिर्च को अच्‍छे से धोकर साफ करके उसके बीच में चीरा लगा लें। इसके बाद एक थाली में ऊपर बताए सारे मसाले डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इसी थाली में अदरक के टुकड़े और मिर्च डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस और तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। लेकिन तेल को मिक्‍स करने से पहले अच्‍छी तरह से मिला लें।इस अचार को सूखी कांच की बर्नी में रखें। लेकिन बर्नी को भी अच्‍छे से धोकर कुछ देर के लिए धूप रखें ताकि इसके अंदर की नमी भी दूर हो जाए। नहीं तो आपका अचार खराब हो सकता है।बर्नी को 2 दिन के लिए तक धूप में रखें। आपका अदरक का टेस्‍टी और हेल्‍दी अचार तैयार है।इसे आप 3 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Prevention:Tips to make immunity boosting recipe of ginger pickle or adrak ka achar within 10 minutes