DA Image
6 जून, 2020|7:38|IST

अगली स्टोरी

Corona Precautions:'इम्यूनिटी बढ़ाएं, कोरोना भगाएं', जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

keto diet

वर्तमान समय में पूरा विश्व कोरोनावायरस संक्रमण की चपेट में है। ऐसे में इस प्रकोप से बचने के लिए एक बार फिर शरीर की मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने पर बात हो रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक, जिस महिला-पुरुष की इम्यूनिटी पावर मजबूत होगी, उसपर कोरोना वायरस काम नहीं करेगा।

किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ़ सुजाता देव ने कहा, “प्रकृति ने हर जीवित शरीर में एक ऐसी व्यवस्था बनाई है, जो उसे नुकसानदेह जीवाणुओं, विषाणुओं और माइक्रोब्स वगैरह से बचाती है। इसे ही रोगप्रतिरोधक शक्ति या इम्यूनिटी कहा जाता है, जब बाहरी रोगाणुओं की तुलना में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ती है तो इसका असर सदीर्, जुकाम, लू, खांसी, बुखार वगैरह के रूप में हम सबसे पहले देखते हैं। रोगप्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाने के लिए सदीर् का मौसम सबसे अच्छा होता है।”

उन्होंने बताया, “आहार में एंटीअक्सिडेंट की पयार्प्त मात्रा होनी चाहिए। एंटीअक्सिडेंट बीमार कोशिकाओं को दुरुस्त करते हैं और सेहत बरकरार रखते हुए उम्र के असर को कम करते हैं। विटामिन तथा जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं। हरी सब्जियों तथा फलों को विशेष रूप से भोजन में शामिल करें। भरपूर नींद तथा तनावमुक्त रहने का अभ्यास करें। सूर्य की रोशनी में सवेरे तेल मालिश करने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। विटामिन-डी रोग प्रतिरोधकता के लिए महवपूर्ण कारक है। सभी खट्टे फल इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। सब्जियों का सूप पीना इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है, सदीर्-जुकाम में भी फायदा करता है। सदीर्-जुकाम-खांसी वगैरह ज्यादा दिनों तक बने रहें तो इसे सामान्य न समझें और इलाज कराएं।”

योगासन-प्राणायाम भी अच्छे उपायव्यायाम की तमाम पद्धतियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने की दृष्टि से योगासन और प्राणायाम सबसे अच्छे उपाय हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona Precautions:Know how good immunity can beat the effect of corona virus here is what experts have to say