फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCovid-19:भ्रूण में भी कोरोना संक्रमण संभव, अध्ययन में खुलासा

Covid-19:भ्रूण में भी कोरोना संक्रमण संभव, अध्ययन में खुलासा

कोरोना वायरस से संक्रमित गर्भवती महिला अपने भ्रूण तक को संक्रमित कर सकती है। इटली के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन से इस बात का सबूत जुटाया है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि उन्होंने कोविड-19 से संक्रमित 31...

Covid-19:भ्रूण में भी कोरोना संक्रमण संभव, अध्ययन में खुलासा
एजेंसी,रोमFri, 10 Jul 2020 05:59 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस से संक्रमित गर्भवती महिला अपने भ्रूण तक को संक्रमित कर सकती है। इटली के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन से इस बात का सबूत जुटाया है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि उन्होंने कोविड-19 से संक्रमित 31 महिलाओं का अध्ययन किया, जिन्होंने मार्च और अप्रैल में शिशुओं को जन्म दिया। उन्हें गर्भनाल रक्त, प्लेसेंटा और उनके दूध के कई नमूनों में वायरस के संकेत मिले। 

हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा कि महिलाओं को घबराना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि उन जगहों पर सक्रिय वायरस है। उन्होंने कहा कि इस बारे में  दिशा-निर्देश बनाना या देखभाल के तरीकों मे बदलाव करना जल्दबाजी होगी। 

अध्ययन के प्रमुख और मिलान विश्वविद्यालय में इम्यूनोलॉजी के विशेषज्ञ डॉ क्लाउडियो फेनिजिया ने कहा, इस पर और अधिक अध्ययन किया जा रहा है। विशेषकर उन महिलाओं पर, जो इन महिलाओं की तुलना में अपनी गर्भावस्था में पहले से संक्रमित हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें