DA Image
1 जून, 2020|8:52|IST

अगली स्टोरी

Corona Virus: क्वारंटाइन में ऐसे रखें त्वचा और बालों का ध्यान, जानें क्या है एक्सपर्ट की सलाह

Happy Birthday Malaika Arora

क्वारंटाइन के दौरान महिलाएं ज्यादा से ज्यादा समय घर में बिता रही हैं। घर से बाहर नहीं निकलने और शारीरिक गतिविधि में कमी आने से त्वचा और बालों पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। घर में रहते हुए अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कैसे की जाए, इस बारे में हमने बात की स्टार २सैलून एंड एकाडमी की मालकिन और ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल से। आइए उनके इन आसान टिप्स के बारे में जानते हैं-

चमकदार त्वचा के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहें-
 आशमीन मुंजाल ने सक्रिय बने रहने के बारे में कहा, अगर आप चाहती हैं कि कम शारीरिक गतिविधियों की वजह से आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित ना हो, तो आप सीढ़ियों पर 10 मिनट चढ़े और उतरें। पहले ऊपर की तरफ चढ़े और फिर नीचे की तरफ उतरें, इससे आपकी कसरत हो जाएगी। आप अपने पसंदीदा गाने पर नृत्य भी कर सकती हैं। इससे आपके बाल और त्वचा दोनों चमकदार बनी रहेगी। सुबह, दोपहर और शाम में कम से कम 20-20 मिनट शरीर को सक्रिय रखें। इससे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट्स का प्रवाह बना रहता है।
 
प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ से रहें दूर-
 आशमीन मुंजाल ने बताया कि प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते। सक्रियता कम होने पर अगर प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ का सेवन किया जाए तो त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसीलिए प्रोसेस्ड खाने का इस्तेमाल कम से कम करें। जितना हो सके, उतना कम लें। इस समय में जूस और नारियल पानी शरीर के लिए अच्छा साबित हो सकता है। जितना हो सके, ताजी सब्जियों और फलों का सेवन करें। इससे शरीर को ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलेगा। कम मसाले वाला हल्का खाना खाएं। सूप वाले आहार से भी त्वचा और शरीर स्वस्थ रहेगा।
 
डेड स्किन से छुटकारा -
एक चम्मच बेसन के साथ आधा चम्मच सूजी डालें। अगर त्वचा तैलीय है तो इस मिश्रण में गुलाब जल मिला लें। अगर त्वचा सामान्य है तो दही के साथ और अगर त्वचा ज्यादा रुखी है तो सरसों के तेल के साथ पैक बना लें। नहाते वक्त इस्तेमाल करें। इससे त्वचा चमकती है और डेड स्किन से छुटकारा मिलता है।
 
प्राकृतिक उत्पादों को चुनें-
 घर में मौजूद प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक खीरा, टमाटर और एक आलू लें। इन तीनों को धोकर मिक्सी में पीस लें। इस मिश्रण को फ्रीज में जमा लें। रोज एक टुकड़ा चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे त्वचा दमकती रहेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona havoc: Experts beauty advice to take care of skin and hair during quarantine