DA Image
11 मई, 2020|10:58|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से बचाव: इन 5 तरीकों से अपने घर को संक्रमित होने से बचाएं

cleaning products affects brain development in children

कोरोना वायरस से बचने के लिहाज से लोगों के लिए अपने-अपने घरों को संक्रमण से मुक्त रखना जरूरी है। हालांकि सफाई के दौरान ग्लव्स पहनना ना भूलें। अमेरिका स्थित नेशनल सेंटर फॉर इम्युनाइजेशन एंड रेस्पाइटरी डिजीज (एनसीआईएआरडी) ने सफाई के कुछ ये तरीके सुझाए हैं, जिससे आप अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

1-फर्श, टेबल, खिड़की को साबुन-पानी से धोएं- 
घर में बार-बार संपर्क में आने वाली सतहों जैसे-फर्श, दरवाजे की कुंडी,टेबल,बिजली का स्विच,फोन, हैंडल, की-बोर्ड, टॉयलेट और सिंक को बार-बार साबुन-पानी से साफ करें। 

2- ब्लीच और एलकोहल का इस्तेमाल-
ब्लीच सल्यूशन से घर की साफ-सफाई करें। किसी संक्रमणरोधी चीज का इस्तेमाल करने से पहले निर्देशानुसार उसमें पानी मिलाएं, लेकिन सफाई करने वाले दो तरह के पदार्थों को मिलाने से बचें। एल्कोहल की 70 फीसदी से अधिक मात्रा वाले लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

3-कालीन-पर्दे की सफाई- 
घर की मुलायम सतहों जैसे कालीन, पर्दे आदि की सफाई भी साबुन-पानी या अन्य प्रभावी चीज से करें। धुलाई में गर्म पानी का इस्तेमाल करने के बाद इसे अच्छी तरह सुखा लें। 

4-बार-बार हाथ धोएं-
साबुन-पानी से बार-बार 20 सेकंड तक हाथ धुलें। किसी बीमार के संपर्क में आने और ग्लव्स हटाने के बाद भी हाथ धुलें। यदि साबुन-पानी ना हो तो हाथ धुलने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें कम से कम 60 फीसदी एल्कोहल हो। 

5-कूड़ा उठाने में सावधानी- 
बीमार व्यक्ति द्वारा किए गए कूड़े को उठाने में सावधानी बरतें। कूड़े की थैली हटाते समय ग्लव्स जरूर पहनें और इसके बाद हाथ अच्छी तरह साफ करें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona havoc: 5 Ways to Protect Your Home from Being Infected with covid 19