DA Image
23 अक्तूबर, 2020|5:10|IST

अगली स्टोरी

कॉर्बेट पार्क में इसी सीजन में अस्तित्व में आएगा नया पर्यटन जोन

corbett park tourism

उत्तराखंड के कॉर्बेट पार्क में पर्यटकों के लिए जल्द नया जोन अस्तित्व में आएगा। इसे गर्जिया टूरिज्म जोन के नाम से जाना जाएगा और यह जोन इसी सीजन से काम करना शुरू कर देगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने गुरुवार को रामनगर स्थित कॉर्बेट पार्क में इसकी घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने कॉर्बेट  पार्क के धनगड़ी गेट में लगभग एक करोड़ की लागत से बनाए गए आधुनिक इंटर प्रिटेशन सेंटर व नेचर शॉप का उद्घाटन किया। इस नेचर शॉप में उत्तराखंड में बनाए गए उत्पादों की बिक्री की जाएगी। 
श्री रावत ने कहा कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के लिये यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है कि गर्जिया टूरिज्म जोन के नाम से नया पर्यटन जोन अस्तित्व में आ रहा है। 
उन्होंने कहा कि इसी नवम्बर महीने से इसकी शुरूआत हो जाएगी। सूत्रों ने बताया कि इस जोन में प्रवेश गर्जिया मंदिर के पास से की जाएगी और इसके लिअलग से गेट का निमार्ण किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि कोरोना की मार से प्रदेश का पर्यटन उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। सरकार की प्राथमिकता प्रदेश में पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाना है। कॉर्बेट  नेशनल पार्क प्रदेश के पर्यटन की प्रमुख रीढ़ है। उन्होंने कहा कि नया जोन कॉर्बेट के पर्यटन को चार चांद लगाएगा। इससे पहले श्री रावत ने हल्द्वानी में 120 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। वे गुरुवार को नैनीताल जनपद के एक दिनी दौरे पर आए थे।

उन्होंने यहां 120 करोड़ की लागत की विकास योजनाओं का शिलान्यास किया और छह गरीब अनाथ बच्चियों को पढ़ाई के लिये 4.93 लाख रुपये की धनराशि के चेक वितरित किये। उन्होंने प्लाज्मा डोनर राहुल दानी व तारा कोरंगा को भी सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश चीड़ रोजगार की दिशा में प्रमुख साधन बनेगा। चीड़ की पत्तियों से प्रदेश में विद्युत उत्पादन शुरू हो गया है। प्रदेश में चीड़ के जंगलों से 200 मेगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमत्ता है। सरकार की ओर से फिलहाल दस हजार लोगों को स्वरोजगार देने की योजना है। इसके अलावा फसलों को बंदरों से बचाने के लिये जिलों में चार बंदरवाड़े बनाए जाएंगे। जिनका शिलान्यास राज्य स्थापना दिवस 9 नवम्बर को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चिकित्सा विभाग को और सुदृढ़ किया जाएगा और 720 चिकित्सकों व 1000 नर्सों की भर्ती  होगी। उन्होंने आगे कहा कि मेडिकल कालेज के निमार्णाधीन आडिटोरियम के लिए आठ करोड़, आई बैंक के लिए 32 करोड़ व पनचक्की चौरोहे से काठगोदाम तक सड़क निमार्ण के लिए आठ करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। इसी प्रकार हल्द्वानी में तैयार होने वाले कैंसर संस्थान व रिंग रोड का प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार को भेजा गया है। साथ ही चिड़ियाघर व बस अड्डा निमार्ण के लिये भूमि चयन कर वन भूमि हस्तांतरण का प्रस्ताव भी केन्द्र सरकार को भेजा गया है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corbett Park will have a new tourist area in existence this season