DA Image
1 अप्रैल, 2021|1:01|IST

अगली स्टोरी

आपकी कुकिंग को आसान बनाने के साथ हर रेसिपी को टेस्टी बनाएंगे ये टिप्स

cooking tips

आपको अगर खाना बनाने का शौक है, तो आपको कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स भी जानने चाहिए, जिससे कि आपकी कुकिंग आसान बन सके। आइए, जानते हैं ऐसे ही कुकिंग हैक्स- 
-अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल और वसा डायबिटीज के मरीजों के दुश्मन होते हैं। सेहतमंद खाना बनाने के लिए स्टर-फ्राई, पोचिंग, भाप पर पकाना या बेकिंग जैसी कुकिंग तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा-से-ज्यादा करें।
 -खाना बनाते समय सेहतमंद विकल्पों को जरूर तलाशें। मसलन, फुल क्रीम दूध या पनीर का इस्तेमाल करने की जगह टोन्ड दूध और उसी दूध से बने दही और पनीर का इस्तेमाल करें। बटर की जगह शुगरलेस जैम का उपयोग करें। हमेशा साबुत अनाज से बना पास्ता, ब्रेड आदि चुनें। नाश्ते में भी साबुत अनाज से बनी सामग्री जैसे  दलिया, कॉर्नफ्लेक्स आदि को चुनें।
- अपने खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें और स्वाद को संतुलित करने के लिए मेथी, जीरा, सौंफ और दालचीनी आदि का उपयोग ज्यादा करें।
- डाइट में वसा युक्त खाद्य पदार्थों को कम-से-कम शामिल करें और उनकी जगह पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जी, साबुत अनाज, दाल, वसारहित चिकन, मीट आदि को शामिल करें। आपका लक्ष्य अतिरिक्त वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर रखना होना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें : 7 सबसे बुरी खाने की आदतें, जिन्‍हें आपको तुरंत बदलने की जरूरत है 


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cooking Tips these tips will make every recipe tasty and make your cooking easy