DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Video: शेफ पंकज भदौरिया से जानें पनीर को तलने के बाद भी कैसे बनाए रख सकते हैं सॉफ्ट

जीवन शैलीVideo: शेफ पंकज भदौरिया से जानें पनीर को तलने के बाद भी कैसे बनाए रख सकते हैं सॉफ्ट

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 14 May 2021 07:11 PM
Video: शेफ पंकज भदौरिया से जानें पनीर को तलने के बाद भी कैसे बनाए रख सकते हैं सॉफ्ट

अक्सर लोग पनीर की सब्जी बनाते समय यह शिकायत करते हैं कि सब्जी में डाला गया फ्राइड पनीर खाते समय सख्त होकर रबड़ जैसा चीवी होने लगता है। अगर आपकी भी अब तक यही शिकायत रहती थी तो टेंशन को दूर करके शेफ पंकज भजौरिया से जानें ऐसे शानदार टिप्स जो पनीर को तलने के बाद भी उसे बनाए रखेंगे एकदम सॉफ्ट।  

पनीर को तलने के बाद सॉफ्ट बनाए रखने के लिए खास टिप्स-
-पनीर को फ़्राई करते समय गैस की फ्लेम को मीडियम रखें। इसके अलावा अपने पास एक बॉउल ठंडे पानी का भरा हुआ भी जरूर रखें। अब पनीर के टुकड़ों को तलने के लिए कढ़ाई में डाल दें और जैसे ही पनीर का रंग हल्का भूरा होने लगे तो उसे तुरंत ठंडे पानी के बॉउल में 5 से 10 मिनट के लिए डाल दें। इसके बाद पनीर के टुकड़ों को वापस एक प्लेट में निकालकर सब्जी बनाते समय इनका इस्तेमाल करें। 

-दूसरा टिप्स यह है कि पनीर को फ़्राई करते समय दूसरी तरफ गैस पर एक चम्मच नमक डालकर पानी गर्म होने के लिए रख दें। पानी जब गर्म हो जाए तो इसमें फ़्राई पनीर को मिक्स करके गैस बंद करके पनीर को 5 मिनट के लिए पानी में छोड़ दें। 5 मिनट बाद पनीर को पानी से बाहर एक प्लेट में निकाल लें।

-तीसरा टिप्स यह है कि कच्चे पनीर को 10 मिनट के लिए नॉर्मल पानी में सोक होने के लिए रख दें। पनीर पकाते समय उसकी नमी चली जाती है, जिससे वह खाने में सख़्त या रबड़ जैसा लगता है। लेकिन पनीर को पकाने से पहले अगर पानी में डाल दिया जाए तो वह सॉफ्ट बना रहता है। 

-चौथा टिप्स यह है कि पनीर को कभी भी फ्रिज में खुला न रखें। पनीर को फ्रिज में रखने से पहले उसे किसी डिब्बे में डाल दें। इस तरह आप पनीर को एक दो दिन के लिए स्टोर कर सकते हैं। कई बार पनीर ज्यादा समय तक रखे जाने की वजह से भी पकाते समय सख़्त और खाने में रबड़ जैसा लगता है। 

 

संबंधित खबरें