DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  घर पर चाहिए रेस्त्रां जैसा स्वाद तो ग्रेवी बनाते समय ट्राई करें बस ये 3 'Tricks'

जीवन शैलीघर पर चाहिए रेस्त्रां जैसा स्वाद तो ग्रेवी बनाते समय ट्राई करें बस ये 3 'Tricks'

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Mon, 15 Feb 2021 05:55 PM
घर पर चाहिए रेस्त्रां जैसा स्वाद तो ग्रेवी बनाते समय ट्राई करें बस ये 3 'Tricks'

Smart Ways To Make Sabji Gravy Taste Like Restaurant: क्या आपके मन में भी अपने फेवरेट रेस्त्रां या होटल में जाकर यह ख्याल आता है कि काश इस डिश की रेसिपी आपको भी पता होती, तो आप रोजाना इस रेसिपी को अपने किचन में ट्राई कर सकती थीं। अगर जवाब हां में है तो टेंशन छोड़ पढ़ें ये खबर। जी हां, आज आपको बताते हैं ऐसे 3 टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे पा सकती हैं रेस्त्रां जैसा स्वाद। खास बात यह है कि यह टिप्स सिर्फ नॉर्मल चिकन रेसिपी के लिए ही नहीं बल्कि वेज सब्जी को बनाने के लिए भी काम आएंगे। 

चिकन करी-
अगर आप चिकन बना रहे हैं और उसमें रेस्त्रां जैसा स्वाद ढूंढ रहे हैं तो फॉलो करें यह रेसिपी। चिकन बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक कुकर में 1 कप बारीक कटा प्याज, 1 बड़ा चम्मच ग्रेट किया हुआ अदरक, 1 बड़ा चम्मच ग्रेट किया हुआ लहसुन मिलाकर इसे हल्का भूरा होने तक भूनें। अब सभी मसाले डालकर उन्हें 30 सेकंड तक भून लें। ध्यान रखें सूखे मसालों को 30 सेकेंड से ज्यादा न पकाएं। इसके बाद कुकर में चिकन डालकर 2 मिनट तक इसे मैरिनेट होने दें। इसके बाद नींबू का रस 1 चम्मच डालें। अब कुकर में पानी डालकर उसका ढक्कन बंद कर दें। इस रेसिपी के साथ सिर्फ 5 मिनट में ही आपका चिकन पककर तैयार हो जाएगा। अगर आपको लगे कि चिकन थोड़ा कच्चा रह गया है और उसे थोड़ा और पकाने की जरूरत है तो 5 मिनट और कुकर में ही रहने दें। आप चाहें तो ग्रेवी के ऊपर थोड़ा सा मैगी मसाला डाल सकते हैं। 

बादाम का ट्विस्ट-
बटर चिकन बनाते समय अगर आप मक्खन और क्रीम का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो काजू और बादाम अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच मक्खन और 3-4 चम्मच क्रीम की ही आवश्यकता होगी। इस रेसिपी की खासियत यह है कि इसे खाने के बाद आपको पेट फूलने की समस्या नहीं होगी। इस रेसिपी में आप कस्तूरी मेथी का इस्तेमाल अवश्य करें।

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को मेरिनेट करने के लिए दही और अदरक लहसुन के पेस्ट के साथ बाकी सभी सूखे मसाले मिलाकर अच्छे से मैरिनेट करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब एक पैन में तेल, मक्खन और खड़े मसाले डालें। अब इसमें सूखी लाल मिर्च और लहसुन की कुछ कलियां डालकर इसमें 1 कप बारीक कटा प्याज डालकर भूनें। इसके बाद इसमें 1.5 कप बारीक कटा टमाटर डालकर इसमें 6-7 बादाम या काजू मिलाएं। इसे थोड़ी देर पकने दें, उसके बाद इस पूरे मसाले को ब्लेंड कर लें। मैरिनेट किए चिकन को आप भून लें। इसके बाद पीसे हुए मसाले को एक उबाल आने तक पकाएं और फिर चिकन डालें। ऊपर से 3-4 चम्मच क्रीम मिलाएं और ग्रेवी थिक होने पर स्वादानुसार नमक डालें।

अगर चिकन की ग्रेवी में आपने दही का इस्तेमाल किया है तो उसे अच्छे से फेंट लें। साथ ही इस ग्रेवी में हो सके तो नमक तब डालें जब दही में एक उबाल आ जाए। ऐसा करने से दही के फटने की गुंजाइश कम हो जाती है। कढ़ी बनाते समय भी इसी ट्रिक को ट्राई करें। 

संबंधित खबरें