फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलकुकिंग टिप्स: पहली बार खाना बनाने वालों को इन आसान टिप्स से मिलेगी मदद

कुकिंग टिप्स: पहली बार खाना बनाने वालों को इन आसान टिप्स से मिलेगी मदद

क्या आप कुछ पकाने की योजना बना रहे हैं लेकिन पहले कभी नहीं पकाया है? पहली बार खाना पकाने में मदद करने के लिए यहां कुछ खाना पकाने के आसान टिप्स दिए हैं जो आपको किचन में मदद करेंगे। पढ़ें

कुकिंग टिप्स: पहली बार खाना बनाने वालों को इन आसान टिप्स से मिलेगी मदद
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 May 2022 11:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या आपको खाना बनाना है लेकिन आपने पहले कभी खाना नहीं बनाया? तो, यहां हमारे पास कुछ उपाय हैं जो शुरुआत करने वाले को पहली बार ठीक से पकाने में मदद करेंगे। हम समझते हैं कि पहली बार कुछ करना खास होता है और किसी भी चीज को करने के लिए बहुत ध्यान जरूरी है। ऐसे ही डिश को परफेक्ट बनाने के लिए ये कुछ टिप्स हैं। तो, यहां लोगों के लिए कुछ आसान खाना पकाने के लिए टिप्स दिए गए हैं।

रेसिपी को ठीक से पढ़ें
केवल रेसिपी पढ़कर ही तैयारी न शुरू करें। रेसिपी को अच्छी तरह से पढ़ें और फिर इसे करना शुरू करें। सामग्री और उसके अनुपात को ठीक से जांचें ताकि कुछ छूटे न।

समय व्यवस्थित करें
अपना समय बनाए रखने से आपको काम आसानी से करने में मदद मिलेगी। अपने रेसिपी के साथ शुरू करने से पहले, तय करें कि कौन सा काम करना है और उसके अनुसार समय देना है।

पैन में ज्यादा चीजें न डालें
एक साथ कई काम करने की कोशिश न करें। इससे खाना कच्चा रह सकता है या पैन को भी नुकसान हो सकता है।

चाकू का सही इस्तेमाल करें
काटने वाले हिस्से को लापरवाही से न लें। एक शेफ का चाकू आपके खाने को दिखने में भी खूबसूरत बनाने के लिए सब्जियों को सही आकार में काटने में आपकी मदद करेगा। इसलिए, कभी भी कोई सामान्य चाकू न लें, इसके बजाय शेफ का चाकू लें और खाना बनाते समय एक प्रोफेशनल की तरह कोशिश करें।

अच्छी क्वालिटी का सामान लें
अक्सर हम पैसे बचाने के लिए क्वालिटी के साथ समझौता कर लेते हैं, जिसके कारण खाने में स्वाद नहीं आता। इसलिए, भले ही इसके लिए आपको थोड़ा और खर्च करना पड़े लेकिन सामान ताजा और क्वालिटी का ही लें। अपने खाना पकाने के लिए बहुत पुराने या एक्सपायर्ड प्रोडक्ट न लें।

खाना बनाते समय हमेशा ध्यान दें
अगर आपने कोई खाने की चीज ओवन में उबालने के लिए रखा है तो तब तक किचन न छोड़ें जब तक वह पक न जाए। अगर ध्यान नहीं दिया गया तो खाना जल सकता है। ऐसा न हो इसके लिए खाना बनाते समय हमेशा सावधान रहें।

खाने के लिए ठंडा पैन न लें
कोई भी चीज पकाने के लिए पैन ठंडा न लें। ऐसे में खाना ठीक से नहीं पकेगा और कच्चा रह जाएगा। साथ ही ठंडे पैन में कुछ डालने से वो नमी छोड़ देता है जो सही तरीके से खाने को पकने नहीं देता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें