फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलCooking Hacks: खाने से जलने की बदबू हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Cooking Hacks: खाने से जलने की बदबू हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Remove Burnt Smell From Food: आप घंटों किचन में मेहनत करके घर आने वाले मेहमानों के लिए खाना तैयार कर रहे हैं। लेकिन आपकी थोड़ी सी लापरवाही की वजह से अगर खाना बर्तन के तले से लग जाए तो आपकी मेहनत और...

Cooking Hacks: खाने से जलने की बदबू हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 06:38 PM

इस खबर को सुनें

Remove Burnt Smell From Food: आप घंटों किचन में मेहनत करके घर आने वाले मेहमानों के लिए खाना तैयार कर रहे हैं। लेकिन आपकी थोड़ी सी लापरवाही की वजह से अगर खाना बर्तन के तले से लग जाए तो आपकी मेहनत और मूड दोनों खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसा कभी होता है तो इससे बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स। 

यह जरूरी नहीं कि खाना जब पूरी तरह जल जाए तभी उसमें से जलने की स्मेल आएगी। कई बार हल्का जल जाने पर भी स्मेल आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में किचन से जुड़े ये हैक्स आपकी समस्या दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

दाल से जली हुई स्मेल दूर करने का उपाय-
अक्सर प्रेशर कुकर में दाल पकाते समय अगर पानी कम हो तो वो जलने लगती है। ऐसे में करछी की मदद से ऊपर-ऊपर से दाल निकालकर उसे ठंडा करके फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें। एक घंटे बाद गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें प्याज टमाटर डालकर दाल बना लें। इसके बाद ऊपर से घी और हींग का तड़का लगा दें। ऐसा करने से जली हुई स्मेल पूरी तरह गायब हो जाएगी।

चिकन से जलने की स्मेल दूर करने का उपाय-
चिकन का टेस्ट उसकी ग्रेवी में होता है। अगर चिकन बनाते समय उसकी ग्रेवी जल जाए तो आपकी घंटों की मेहनत पर पानी फिर जाता है। ऐसे में जब कभी चिकन की ग्रेवी जल जाए, तो उसे ऊपर से निकालकर उसमें हल्का दूध मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि अगर चिकन अधिक जल गया है तो इस उपाय को ना आजमाएं। वहीं आधे कप दूध मिक्स करें और इसे दोबारा पकाएं। जलने की स्मेल की समस्या चली जाएगी।

ग्रेवी वाली सब्जी से जलने की बदबू ऐसे करें दूर-
अगर ग्रेवी वाली सब्जी से जलने की स्मेल आ रही है तो सबसे पहले उसे कढ़ाई से निकालकर एक अलग बर्तन में रख लें। अब गैस पर एक बर्तन रखें और उसमें सब्जी पलट दें। सब्जी के ऊपर एक या दो चम्मच छाछ और दही मिक्स करके डालने के बाद कुछ देर पकाएं। 5 से 10 मिनट के अंदर गैस बंद कर दें । जलने की स्मेल पूरी तरह निकल जाएगी। 

यह भी पढ़े : टेस्ट और हेल्थ का कॉम्बो है मेथी का लच्छेदार लहसुन पराठा, फटाफट नोट कीजिए रेसिपी

सूखी सब्जी से जलने की बदबू ऐसे करें दूर-
सूखी सब्जी अगर जल जाए तो उसे सबसे पहले ऊपर से , जो सही हैं उसे एक प्लेट में अलग निकाल लें। अब एक दूसरी कढ़ाई पर गैस चढ़ाकर 2 चम्मच बेसन हल्का रोस्ट करके उसमें सूखी सब्जी को मिक्स कर दें। ऐसा करने से सब्जी से जलने की बदबू बिल्कुल भी नहीं आएगी।

epaper