फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCooking Hacks: कुकिंग गैस बचाने के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स, ईंधन की बचत ही नहीं खाना भी बनेगा जल्दी

Cooking Hacks: कुकिंग गैस बचाने के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स, ईंधन की बचत ही नहीं खाना भी बनेगा जल्दी

आजकल घर में कुकिंग गैस दिनभर उपयोग होती है। सारे घर के लिए तरह-तरह के व्यंजन इस पर जब-तब बनते रहते हैं। इसलिए इसका उपयोग बहुत समझदारी से करना चाहिए। खाना बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इसमें...

Cooking Hacks: कुकिंग गैस बचाने के लिए आजमाएं ये 5 टिप्स, ईंधन की बचत ही नहीं खाना भी बनेगा जल्दी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Apr 2020 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

आजकल घर में कुकिंग गैस दिनभर उपयोग होती है। सारे घर के लिए तरह-तरह के व्यंजन इस पर जब-तब बनते रहते हैं। इसलिए इसका उपयोग बहुत समझदारी से करना चाहिए। खाना बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इसमें काफी बचत कर सकती हैं। 
 
1-आमतौर से देखा गया है कि गैस बर्नर की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे में उसके छिद्र बंद हो जाते हैं और गैस की बर्बादी होती है। समय-समय पर किसी पिन या ब्रश से बर्नर्सकी सफाई जरूर करनी चाहिए।
 
2-जितना हो सके खाना भाप में पकाएं, यानी प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें और अगर कड़ाही में खाना पका रही हैं, तो उसमें थोड़ा सा पानी डाल कर ढंककर पकाएं, ताकि खाना पकने में ज्यादा तेल और ईंधन ना लगे।

3-गैस जलाने से पहले सारी सामग्री तैयार कर लें और पास ही में रख लें। बर्तन को बर्नर के ऊपर रखकर फिर गैस ना जलाएं। पहले गैस जलाकर फिर बर्तन रख पकाना शुरू करें।

4-खाना बनाते समय खाना ढंक कर पकाएं। खाना पकाने वाला बर्तन चौड़े मुंह का हो और उसकी तली गोलाई लिए ना हो, तो ईंधन की बचत ज्यादा होती है।

5-अगर आपके पास ओवन या माइक्रोवेव है, तो करी बनाने से पहले टमाटर और प्याज को उसमें नरम कर लें। इस तरह करी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और गैस बचेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें