फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलCooking Hacks: दाल बनाते समय कुकर से बाहर निकल जाता है पानी? ये टिप्स करेंगे काम आसान

Cooking Hacks: दाल बनाते समय कुकर से बाहर निकल जाता है पानी? ये टिप्स करेंगे काम आसान

Mistakes While Cooking Dal In Cooker: भारतीय रसोई में बात चाहे लंच की हो या डिनर की, खाने की थाली में दाल जरूर परोसी जाती है। तरह-तरह की दाल शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स...

Cooking Hacks: दाल बनाते समय कुकर से बाहर निकल जाता है पानी? ये टिप्स करेंगे काम आसान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 10 Jan 2022 02:39 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Mistakes While Cooking Dal In Cooker: भारतीय रसोई में बात चाहे लंच की हो या डिनर की, खाने की थाली में दाल जरूर परोसी जाती है। तरह-तरह की दाल शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं। दाल में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन कई बार घर की महिलाएं यह शिकायत करती हैं कि दाल उबालते समय जब कुकर की सीटी बजती है तो दाल का पानी भी सीटी की आवाज के साथ बाहर आने लगता है। जिसकी वजह से किचन तो गंदा होता ही है साथ ही दाल भी अच्छी तरह गलती नहीं है या फिर जल जाती है। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो आइए जानते हैं कुछ ऐसा टिप्स जो बताएंगे आपको दाल पकाते समय क्या हैं आपकी गलतियां और दाल पकाने का सही तरीका। 
 
कुकर में दाल पकाते वक्त ध्यान रखें ये बातें- 
कुकर से दाल बाहर आने का कारण- 

-अगर आप दाल पकाते समय कुकर में बहुत अधिक दाल भर देते हैं, तब ऐसा होता है। 
-इसके अलावा कुकर में बहुत अधिक पानी भरने से भी दाल पानी के साथ मिक्स होकर सीटी के साथ बाहर निकल आती है। 
-तेज आंच में दाल पकाने पर भी ऐसा हो सकता है। 

क्यों जलती है कुकर में दाल- 
-कुकर में दाल उबालने से पहले उसे गर्म पानी में 15 मिनट के लिए उसे भिगोकर रख दें। जब आप कुकर में दाल डालें तो जरूरत अनुसार पानी डाल कर उसे चमचे से चलाएं। दरअसल, दाल कुकर की सतह से यदि चिपक जाती है तो वह जल जाती है। 
-दाल को हमेशा धीमी आंच पर पकाएं, वरना उसके जलने की संभावना अधिक बनी रहेगी।  
-कुकर में प्रेशर ठीक से नहीं बनने पर भी ऐसा हो सकता है। 

कुकर में कब नहीं गलती है दाल- 
-कुकर की रबर ढीली होने पर, कुकर में सही सीटी नहीं लगी होने पर कुकर के अंदर प्रेशर नहीं बन पाता और दाल अच्छी तरह नहीं गल पाती है। 
-जिन दालों को कुकर में पकने में समय लग सकता है। उन्हें आप 1 घंटे पहले से पानी में भिगो कर रखें या फिर दाल गलाने के लिए आप चुटकी भर खाने वाला सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं। 
-दाल पकाते समय उसमें नमक, हल्दी और 1/2 छोटा चम्‍मच तेल या घी डालें। इससे दाल जल्दी पकेगी और चिकनाई होने की वजह से कुकर की सतह पर लगेगी भी नहीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें