फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलये हैं वो 5 गलतियां जो बनती हैं कपल्स के बीच तलाक की बड़ी वजह

ये हैं वो 5 गलतियां जो बनती हैं कपल्स के बीच तलाक की बड़ी वजह

Common Marriage Mistakes to Avoid: सालों तक साथ निभाने का वाद करने वाले दो लोग जब अपने पार्टनर की कुछ बातों के साथ एडजस्ट  नहीं कर पाते हैं तो एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लेते हैं। ऐसे में आइए जा

ये हैं वो 5 गलतियां जो बनती हैं कपल्स के बीच तलाक की बड़ी वजह
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 30 Mar 2023 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

Common Marriage Mistakes to Avoid: भले ही शादी को सात जन्मों का बंधन माना जाता हो लेकिन कई बार शादी के कुछ समय बाद ही कपल एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लेते हैं। शादी जैसे पवित्र बंधन में पति-पत्नी के बीच छोटी-मोटी लड़ाई और नोंकझोंक का होना एक आम बात है। लेकिन सालों तक साथ निभाने का वाद करने वाले दो लोग जब अपने पार्टनर की कुछ बातों के साथ एडजस्ट  नहीं कर पाते हैं तो एक दूसरे से अलग होने का फैसला कर लेते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं शादी से जुड़ी वो कौन सी बड़ी गलतियां हैं जो कपल्स को कर देती हैं एक दूसरे से अलग होने पर मजबूर कर देती हैं। 

कम्युनिकेशन प्रॉब्लम-
दो लोगों के बीच तलाक के लिए जिम्मेदार सबसे बड़ी वजह उनके बीच अच्छे कम्युनिकेशन का न होना होता है। आपस में बीतचीत न होने की वजह से उनके बीच गलतफहमी और फ्रस्टेशन जन्म ले सकती है। जो बाद में तलाक की वजह बनती है। 

चीटिंग-
शादी के बाद हर कपल चाहता है कि उसका पार्टनर उसके लिए हमेशा लॉयल रहे। लेकिन साथी के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का पता चलने पर वह भीतर से टूटा हुआ महसूस करता है, जो बाद में तलाक का कारण बन सकता है। 

एब्यूसिव रिलेशनशिप-
ऐसे कपल्स जिन्हें अक्सर इमोशनल और फिजिकल एब्यूज का सामना करना पड़ता है। वो भी अपने पार्टनर से तलाक लेना ज्यादा पसंद करते हैं। 

इंटिमेसी में कमी-
जर्नल फॉर सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी में तलाक को लेकर प्रकाशित हुई एक स्टडी में तलाक ले चुके 2371 लोगों से बातचीत की गई। कपल से पूछा गया कि तलाक के पीछे सबसे बड़ी वजह क्या रही? इस सवाल के जवाब में लगभग 47 फीसदी लोगों ने प्यार और इन्टिमेसी की कमी को तलाक की वजह बताया।

पैसों से जुड़ी समस्या-
जब पति या पत्नी में से कोई एक ज्यादा या कम कमाने लगता है तो इससे सामने वाले के मन में हीन भावना आने लगती है। जिससे कई बार रिश्तों में खटास आती है और कपल तलाक लेने का फैसला कर लेते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें