फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलइंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, घटने की जगह बढ़ सकता है वजन

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, घटने की जगह बढ़ सकता है वजन

इन दिनों वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी ट्रेंड में हैं। हालांकि कछ लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन इस फास्टिंग से भी कम नहीं हो रहा है। ऐसा कुछ मिस्टेक्स के कारण हो सकता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, घटने की जगह बढ़ सकता है वजन
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 31 Jul 2022 06:31 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी जोरों शोरों के साथ ट्रेंड में है। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई सेलेब्स ने इस ट्रिक के साथ वेट लॉस किया है। इस फास्टिंग के दौरान लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव के बाद ही अंतर दिखने लगता है। सेलेब्स की मानें तो वेट लॉस का ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है। कई रिपोर्ट्स भी कहती हैं कि ये काफी इफेक्टिव तरीका है। हालांकि, कुछ लोग कहते हैं कि इसे फॉलो करने के बाद भी उनका वजन कम नहीं हुआ। ऐसा तब होता है जब आप इसे फॉलो करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं। यहां हम ऐसी ही कुछ मिस्टेक के बारे में बता रहे हैं-

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान होने वाली गलतियां

1) अक्सर लोग वजन तुरंत कम करना चाहते हैं। वह सोचते हैं कि वजन घटाने के लिए किसी भी चीज को अगर फॉलो करना है तो सब कुछ एक साथ कर लिया जाए, जबकि ये गलत है। पहली बार इस डायट को फॉलो कर रहे लोगों को छोटी फास्टिंग विंडो से शुरू करना चाहिए। और फिर धीरे-धीरे टाइम बढ़ाना चाहिए।

2) सही प्लान न चुनना भी बेहद जरूरी होता है। अगर आप किसी ऐसे प्लान को चुनते हैं जिससे आपकी लाइस्टाइल का तरीका मेल नहीं खाता है तो आपको ज्यादा नुकसान होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप ज्यादा कैलोरी खाते हैं, और फिर वजन कम होने की बजाय बढ़ जाता है। 

3) फास्टिंग के बाद जब आपकी ईटिंगद विंडो शुरू होती है तो कई लोग बहुत सारा खाते हैं और जो मन में आता है वह खा लेते हैं। जबकि ये गलत है। फास्टिंग टाइम को ध्यान में रखें और सोचकर खाएं। 

4) ज्यादातर लोग फास्टिंग के दौरान पानी पीना ही भूल जाते हैं। लेकिन आप ऐसा न करें। खूब सारा पानी पीएं। अगर आप पानी की मात्रा सही तरह से नहीं पीते हैं तो हो सकता है कि आप कुछ गलत खाएं, जिसमें खूब सारी कैलोरी हो। 
 

5) फास्टिंग के बाद जब आपका खाना खाने का टाइम होता है और तब आप खाना खाना स्किप कर देते हैं, तो भी आपको थकान महसूस हो सकती हैं। Weight Loss: वेट लॉस का सबसे आसान तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग, कई सेलेब्स ने इस ट्रिक से घटाया है वजन
 

epaper