फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलColon Infection : कोलन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स, जानें इनके गुण 

Colon Infection : कोलन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स, जानें इनके गुण 

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान (Irfan khan) लंबी बीमारी के चलते दुनिया से अलविदा हो गए। इरफान को न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी के अलावा कोलन इंफेक्शन भी हुआ था, जिसके कारण वह लंबे समय से बीमार चल...

Colon Infection : कोलन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स, जानें इनके गुण 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीWed, 29 Apr 2020 04:07 PM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान (Irfan khan) लंबी बीमारी के चलते दुनिया से अलविदा हो गए। इरफान को न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी के अलावा कोलन इंफेक्शन भी हुआ था, जिसके कारण वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। कोलन इंफेक्शन से हर साल हजारों जान जाती हैं। शुरुआत में इस बीमारी के लक्षण बहुत आम होते हैं, जो वक्त बीतने के साथ-साथ काफी गंभीर रूप ले लेते हैं। ऐसे में इस कोलन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए, आइए, जानते हैं कौन-से हैं वो हेल्दी फूड्स- 

 

पहले जानें कि क्या है कोलन कैंसर 
कोलन कैंसर को बड़ी आंत का कैंसर भी कहा जाता है। यह कोलन यानी बड़ी आंत में होने वाली बीमारी है। आम बोलचाल में कोलन-रेक्टल कैंसर को ही कोलन कैंसर कहते हैं। खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण कोलन कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। आंत की सफाई रखने के कारण आप कोलन कैंसर/इंफेक्शन की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं। 

 

d

 

 

कद्दू के बीज
बॉडी बनाने की चाह रखने वाले लोग इसे प्रोटीन शेक के रूप में ही सबसे ज्यादा पीते हैं। वहीं, कोलन क्लीनिंग के लिए भी कद्दू या सीताफल के बीच सक्रिय रूप से कार्य कर सकते हैं, क्योंकि इसमें ऐसे विशेष औषधीय गुण पाए जाते हैं जो डिटॉक्सीफाई करने का गुण रखता है।

 

एलोवेरा 
एलोवेरा को सेहत और स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। वहीं, एलोवेरा को बेहतरीन डिटॉक्सर के रूप में भी पहचाना जाता है। यह इंटेस्टाइल लाइनिंग को शांत करने और कोलन में जमा होने वाली गंदगी को बाहर निकाल सकता है।


लौंग 
सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाने का गुण रखने के साथ-साथ लौंग आपके कोलन को भी साफ रखने का कार्य कर सकती है। यह पुरानी से पुरानी कब्ज को ठीक करने के साथ-साथ डिटॉक्सिफाई कभी गोल रहती है इसलिए यदि आप इसका सेवन भूनकर करते हैं तो इसके गुण कोलन को साफ रखने में काफी मदद करेंगे

 

apple

 

सेब 
सेब के बारे में कहा जाता है कि आपको रोजाना एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। सेब हर मौसम में उपलब्ध रहता है। इसमें मौजूद एंटी कैंसर गुण आपको कोलन कैंसर से बचाए रखने के साथ-साथ इसको डिटॉक्सिफाई करने में भी सक्रिय रूप से मदद करता है।

 

अलसी के बीज 
अलसी में इंटेस्टाइनल फ्लोरा को प्रोटेक्ट करने का गुण रहता है जिसके कारण पेट की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है और कोलन में किसी भी प्रकार का टॉक्सिक इकट्ठा नहीं हो पाता है। आप इसके सेवन से प्राइवेट पार्ट में होने वाले कई इंफेक्शन से बचे रहते हैं। 

 

आम 
फलों का राजा आप गर्मियों में सबसे ज्यादा खाया जाता है। हालांकि, कोल्ड स्टोरेज सुविधा की वजह से ज्यादातर फल हर मौसम में उपलब्ध रहते हैं लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि आप मौसमी फल ही खरीदें। आम में फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण या पेट की पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ-साथ कोलन की सफाई के लिए भी सक्रिय रूप से मददगार साबित होता है।

 

Mango

 

पपीता
आपको अगर खाना नहीं पच रहा है या कब्ज की परेशानी है, तो पपीता के सेवन की सलाह दी जाती है। इसमें ऐसी खास लुब्रिकेंट्स और एंग्जाइम मौजूद होते हैं जो कोलन को साफ करने का गुण रखते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें