DA Image
3 जनवरी, 2021|4:57|IST

अगली स्टोरी

Cold-Cough Home Remedies: तुलसी के पत्ते समेत ये चीजें आपको दिलाएंगी सर्दी-जुकाम से निजात

सर्दियों में सबसे ज्यादा दिक्क्त सर्दी-जुकाम से होती है। मौसम के अचानक बदलने से इसका असर आपके सीधा शरीर पर पड़ता है। हम अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी में डॉक्टर के पास जाने से बचते हैं। ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि में रहकर इसका इलाज करें। इसके लिए हमें दवाइयों को छोड़कर देसी इलाज या घरेलू नुस्खे ही अपनाने चाहिए। जो नुस्खें हम आपको बताने जा रहे हैं वह सभी आसानी से आपको अपनी रसोई घर में मिल जाएंगे।

1.अदरक

सर्दी-जुकाम में अदरक को रामबाण इलाज बताया गया है। आप अदरक को चाय में उबालकर पी सकते हैं या अदरक की छोटी स्लाइस को खा भी सकते हैं। यह आपके गले की खराश को कम करने के काम आता है और इससे जल्दी ही आपका सर्दी-जुकाम ठीक हो जायेगा।

2. शहद

शहद में विभिन्न प्रकार के जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। शहद आपके गले के कफ को कम करने में मदद करता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच निंबू के रस को एक ग्लास गुनगुने पानी में मिलाकर पिए इससे आपको काफी लाभ होगा। यह गले के दर्द को कम करने में काफी कारगर साबित होता है।

3. लहसुन

लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है, जिसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। अपने खाने में लहसुन को जोड़ने से आपका सर्दी-जुकाम कम हो सकता है। इसके साथ ही इसका नियमित सेवन आपको बीमार होने से बचाने में भी मदद कर सकता है।

घास-फूस समझकर न फेंके मूली के पत्ते, जानें किन गुणों से हैं भरपूर

4. हल्दी वाला दूध 

सर्दी-जुकाम में हल्दी के सेवन से आपको फायदा मिल सकता है। इसके लिए गर्म पानी या फिर गर्म दूध में आप एक चम्मच हल्दी मिलाकर सोने से  पहले लें। इससे सर्दी जुकाम में तेजी से फायदा होगा। 

यह नुस्खा केवल बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़े-बूढ़ो के लिए भी बेहद फायदेमंद है। हल्दी में मौजूद इसके एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल गुण आपको सर्दी जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं।

5. खारा पानी

नमक के पानी के साथ गरारे करने से आपके गले को आराम मिलता है। यह श्वास की दिक्कत को भी कम करता है साथ में आपके गले जो जल्दी ठीक करता है। इसके लिए आपको एक ग्लास पानी में 1 चम्मच नमक डालना होगा, उसके बाद इस पानी से गरारे करें।  

6. तुलसी के पत्ते 

आप सर्दी जुकाम में तुलसी के पत्ते खा सकते हैं। इसके सेवन से तुरंत राहत मिलती है। इसके लिए आपको एक कप गरम पानी में तुलसी के 5 से 7 पत्ते उबालकर पीने होंगे। आप इसमें अदरक भी डाल सकते हैं।

सर्दियों में शरीर को गर्म ही नहीं सेहतमंद भी बनाए रखेंगे ये 5 देसी सुपरफूड

इसके लिए आपको 2 कप पानी में तुलसी के 5 से 7 पत्ते और अदरक को उबालना होगा। इसे तबतक उबालें जब तक यह पानी आधा न हो जाए, पानी के आधा हो जाने पर यह आपको काढ़े जैसा लगेगा। इसको पीने से आपको काफी आराम पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें - हर रोज एक आंवले का सेवन आपको बचाता है सर्दियों की इन 5 समस्याओं से

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cold and cough home remedies Get instant relief from these 6 methods