फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलगंदे होने के कारण जूलरी की चली गई है शाइन, इन आसान टिप्स की मदद से करें साफ

गंदे होने के कारण जूलरी की चली गई है शाइन, इन आसान टिप्स की मदद से करें साफ

कई बार हम अपनी पसंदीदा जूलरी को पहनना इसलिए छोड़ देते हैं क्योंकि उसमें चमक खत्म हो जाती है। इसी वजह से वह गंदी भी दिखने लगती हैं। किसी भी लुक को निखारने वाली जूलरी ही अगर गंदी हो तो ये आपके लुक को...

गंदे होने के कारण जूलरी की चली गई है शाइन, इन आसान टिप्स की मदद से करें साफ
Avantika Jainटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 17 Jan 2022 02:41 PM

इस खबर को सुनें

कई बार हम अपनी पसंदीदा जूलरी को पहनना इसलिए छोड़ देते हैं क्योंकि उसमें चमक खत्म हो जाती है। इसी वजह से वह गंदी भी दिखने लगती हैं। किसी भी लुक को निखारने वाली जूलरी ही अगर गंदी हो तो ये आपके लुक को पूरी तरह से बिगाड़ सकती है। गहनों की सुंदरता को लोग चमक के कारण ही देखते हैं और अगर ये फीके दिखें तो आपका उन्हें पहनने का मन ही नहीं करेगा। ऐसा किसी भी तरह की जूलरी के साथ हो सकता है, फिर चाहें वो सोने-चांदी की जूलरी को या फिर ऑक्सिडाइज हो।  इनकी चमक तब खोने लगती है जब ये गंदी हो जाएं। सालों साल तक जूलरी को चमकदार बनाए रखने के लिए आप कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। सही तरह से जूलरी को रखने के कई तरीके हो सकते हैं। 

क्यों खो जाती है गहनों की शाइन 

कई बार लोगों की नई-नई जूलरी भी बहुत जल्द खराब हो जाती है। इन जूलरियों की शाइन भी खत्म हो जाती है। ऐसे में इनका खराब होने का कारण गलत तरीके से स्टोर करना है। इसी के साथ कई लोगों के शरीर पर बहुत अधिक पसीना भी आता है। ये भी वजह हो सकती है की आपकी जूलरी जल्दी खराब हो जाती है।  


जूलरी को करें साफ

अपनी जूलरी को चमकदार बनाने के लिए उसे साफ करना जरूरी है। हालांकि हर तरह की जूलरी को साफ करने का अलग तरीका होता है लेकिन जो सबसे आसान है वह यह है कि आप गर्म पानी में लिक्विड साबुन को मिलाएं और फिर कुछ देर के लिए डिप करें। अगर जूलरी में स्पेस है तो यकीनन इसके बीचों बीच मैल होगा। इसे साफ करने के लिए एक कपड़े या फिर मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि ओपल या मोती जैसे नरम रत्नों को बहुत देर तक पानी में भिगोकर न छोड़ें क्योंकि यह उन्हें प्रभावित कर सकता है। एक बार जब यह साफ हो जाए तो सुनिश्चित करें कि आप इसे धोकर जल्दी और अच्छी तरह से सुखा लें। 

 

अमोनिया पाउडर कर सकता है मदद

चांदी और सोने के गहने को चमकाने के लिए किसी बर्तन में आप गुनगुने पानी को डालकर उसमें थोड़ा सा अमोनिया पाउडर मिलाएं। इसका घोल बनाएं और फिर इसमें अपने गहनों को भिगोकर रख दें। गहनों को बाहर निकालें और फिर ब्रश से साफ करें। ध्यान रखें की अगर आपकी जूलरी में मोती या फिर नग लगे हो तो इसका इस्तेमाल सावधानी से करें क्योंकि यह घोल मोती लगी जूलरी को नुकसान पहुंचा सकता है। 

epaper