DA Image
25 जनवरी, 2020|7:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिसमस स्पेशल: मीठे के शौकीन लोग इस बार ट्राई करें चॉकलेट गुलाब जामुन रेसिपी, बनाना बेहद आसान

chocolate gulab jamun recipe

भारतीय लोग गुलाब जामुन ज्यादातर त्योहारों और खास अवसरों पर घरों पर मंगाते और बनाते हैं। गुलाब जामुन एक स्वादिष्ट पारंपरिक स्वीट डिश है। जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इस क्रिसमस अगर आप भी पार्टी मेन्यू में  गुलाब जामुन शामिल कर रही हैं तो इसमें थोड़ा बदलाव करते हुए इस बार इसे दें चॉकलेटी ट्विस्ट। खास बात यह है कि इन गुलाब जामुनों को आप फ्रिज में 10-12 दिन तक रख कर खा सकते हैं। आइए जान लेते हैं आखिर क्या है इसकी रेसिपी। 

सामग्री-
कोको पाउडर- 1/2 चम्मच
ड्रिंकिंग चॉकलेट- 1/2 चम्मच
बेकिंग पाउडर- 1/2 चम्मच
मैदा- 3 टीस्पून
मक्खन- 1/2 चम्मच
दूध पाउडर (बिना छना हुआ)- 1/5 कप
चीनी- 1/2 कप
इलायची पाउडर- 1/4 टीस्पून
कसा हुआ चॉकलेट-4 बड़े चम्मच
तलने के लिए तेल या घी

बनाने की विधि-

-सबसे पहले एक पैन में, चीनी और 2 कप पानी डालकर उसे अच्‍छे से उबाल लें। अब इस पानी में इलायची पाउडर डालकर चीनी की चाशनी तैयार करके एक तरफ रख दें। इसके बाद अब एक बाउल में मिल्‍क पाउडर के साथ मैदा, चॉकलेट पाउडर, कोको पाउडर और बेकिंग पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। 

अब पानी और घी की सहायता से इस मिश्रण का आटा गूंथ लें। आटे को बराबर भागों में बांटकर उसके गोल पेडे बना लें। इन पेड़ों को बीच में से खोलकर इसके होल में कद्दूकस किया हुआ चॉकलेट मिलाकर उसे अच्‍छे से बंद करके उसके बॉल बना लें। 

अब एक कड़ाही में तलने के लिए तेल या घी डालकर इन सभी बॉल्‍स को फ्राई करने के बाद इन्हें दो से तीन घंटे के लिए चाशनी में डाल दें। आपके गरमा गर्म चॉकलेट गुलाब जामुन तैयार हैं। अपनी पार्टी में इन्हें मेहमानों को गरमा-गर्म सर्व करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Christmas Special: Try this christmas these Chocolate Gulab Jamun Recipe