DA Image
7 अप्रैल, 2021|7:29|IST

अगली स्टोरी

चाऊमीन खाने के पांच नुकसान और एक फायदा, अगली बार ऑर्डर करने से पहले जरूर जान लें  

chowmein

ज्यादातर लोगों को चाऊमीन बेहद पसंद होती है। वे जब भी बाहर खाना खाने के लिए जाते हैं उनकी ऑर्डर लिस्ट में चाऊमीन या हक्का नूडल्स जरूर होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाऊमीन खाने के फायदे नाम भर के और घाटे बहुत ज्यादा हैं। आइए, जानते लेते हैं चाऊमीन खाने के नुकसान- 

-चाऊमीन में स्वाद के लिए खतरनाक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के फास्ट फूड बनाने में अजीनोमोटो का अधिक इस्तेमाल के अलावा अन्य खतरनाक रसायनों का प्रयोग किया जाता है। चाऊमीन में मोनो सोडियम ग्लूकोनाइट और अजीनोमोटो एक सोडियम सॉल्ट है, जो स्वाद ग्रंथियों को नुकसान पहुंचाती है। ये आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होते हैं।
-चाऊमीन के साथ मिलाकर खाई जाने वाली सॉस कई बार एक्सपायर हो चुकी होती है या बेहद घटिया किस्म की होती है। इस तरह की सॉस खाने से कब्ज होती है। इससे आपको लंबे समय पर गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ सकता है।
-चाऊमीन मैदे की बनी होती है इसलिए आंतों में चिपकती है और कब्ज पैदा करती है। इससे आपका पेट पूरी तरह साफ नहीं होता। मैदे के टुकड़े शरीर के अपेंडिक्स पर असर डालकर इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।
-चाऊमीन में कई कच्ची सब्जियों का प्रयोग किया जाता है। गली-नुक्कड़ की दुकानों पर बनने वाली चाऊमीन में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता। इसमें प्रयोग की जाने वाली सब्जियां कई बार साफ की हुई नहीं होती हैं और कई तरह के कीटाणु इसमें हो सकते हैं। ऐसे में ये और भी खतरनाक हो सकता है।
-अगर आप हफ्ते में चार से पांच बार चाऊमीन खाते हैं, तो इसका सेवन आपकी पाचन क्षमता कमजोर कर सकता है।इससे आपको पेट संबंधी अन्य रोग भी हो सकते हैं।
 

noodles
 
चाऊमीन खाने का एक फायदा
चाऊमीन खाने के नुकसान ज्यादा और फायदे न के बराबर हैं।आप अगर चाऊमीन के शौकीन हैं, तो इस खबर ने आपको निराश किया होगा।वहीं, अगर आप सोच रहे हैं कि क्या चाऊमीन खाने का कोई फायदा नहीं है? तो आपको बता दें कि चाऊमीन मैदे से बनती है और इसे बनाने में कई मसालों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसे खाने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि चाऊमीन हेल्दी ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें - अपनी प्‍लेट में शामिल करें इन 4 रंगों के आहार, बदले में ये देंगे आपको ढेरों स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chowmein Health Facts Five disadvantages and one advantage of eating chowmein