DA Image
29 अक्तूबर, 2020|3:50|IST

अगली स्टोरी

चाइनीज पसंद करने वाले घर पर ही बना सकते हैं बाजार जैसा टेस्टी 'गोभी मंचूरियन', नोट कर लें Recipe

gobi manchurian recipe

Gobi Manchurian Recipe: गोभी मंचूरियन एक इंडो- चाइनीज रेसिपी है, जिसे खाना हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। गोभी मंचूरियन को आप किसी पार्टी में भी स्टार्टर की तरह सर्व कर सकती हैं। यह बेहद पसंद की जाने वाली डिश है। इसे ग्रेवी या ड्राई दोनों तरह से बनाया जा सकता है। तो देर किस बात की अगर आपका भी कुछ क्रिस्पी चटपटा खाने का मन कर रहा है तो ट्राई करें ये टेस्टी गोभी मंचूरियन । 

गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सामग्री-
-1 बड़े आकार की गोभी
-3 बड़े चम्‍मच कॉर्न फ्लोर
-5 बड़े चम्‍मच मैदा
-1 छोटा चम्‍मच अदरक-लहसुन का पेस्‍ट
-1/2 कप पानी
-2 बड़े प्‍याज बारीक कटे हुए
-1 बड़े साइज की शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
-2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
-2 चम्‍मच सोया सॉस
-2 चम्‍मच चिली सॉस
-2 चम्‍मच रेड चिली सॉल
-2 चम्‍मच सिरका
2 चम्‍मच टोमेटो केचप
-तलने के लिए तेल
-नमक स्‍वादानुसार

gobi manchurian recipe

गोभी मंचूरियन बनाने का तरीका-
गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले प्‍याज और शिमला मिर्च को बारीक काटकर साथ ही अदरक-लहसुन का पेस्‍ट भी तैयार कर लें। अब एक बर्तन में पानी उबालकर इसमें कटी हुई गोभी के टुकड़ों को 5 मिनट के लिए डाल दें। ध्यान रखें कटे हुए गोभी के टुकड़े न तो बहुत ज्यादा छोटे हों और न ही बड़े। गर्म पानी से 5 मिनट बाद गोभी के टुकड़ों को निकालकर साफ पानी से धो लें। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि गोभी में अगर कोई कीड़ा हो तो वह आसानी से बाहर आ जाए। 

अब एक बड़ा बाउल लेकर इसमें मैदा, कॉर्न फ्लोर, अदरक-लहसुन का पेस्‍ट और नमक डालकर मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण में पानी डालकर न ज्‍यादा गाढ़ा और न ज्‍यादा पतला घोल तैयार कर लें। इसी घोल में गोभी के टुकड़े डालकर अच्छे से मिला दें। 

अब कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें मीडियम आंच पर गोभी को हल्‍का भूरा होने तक तलें। सभी तले हुए टुकड़ों को एक तरफ अलग रख लें। अब इसी तेल में अदलक-लहसुन का पेस्‍ट, हरी मिर्च, बारीक कटी शिमला मिर्च और प्‍याज डालें और अच्‍छी तरह से इन्हें भी फ्राई करें।

कढ़ाई में सिरके के साथ चारों तरह के सॉस डालकर उसमें फ्राइड गोभी के टुकड़े डालकर  4 से 5 मिनट तक के लिए मीडियम आंच पर पकाएं। आपकी गर्मा-गर्मा गोभी मंचूरियन सर्विंग के लिए बनकर तैयार है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chinese recipe: know how to cook restaurant style gobi manchurian recipe at home in hindi