DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › घर पर बाजार जैसे वेज मोमोज बनाने के लिए ट्राई करें ये Recipe, खाने वाले कहंगे कहां से मंगवाए
लाइफस्टाइल

घर पर बाजार जैसे वेज मोमोज बनाने के लिए ट्राई करें ये Recipe, खाने वाले कहंगे कहां से मंगवाए

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Thu, 05 Aug 2021 12:26 PM
घर पर बाजार जैसे वेज मोमोज बनाने के लिए ट्राई करें ये Recipe, खाने वाले कहंगे कहां से मंगवाए

Momos Recipe: मोमोज खाने के शौकीन लोग अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए घर पर ही इस चाइनीज स्ट्रीट फूड को बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं। मोमो एक चाइनीज शब्द है, जिसका मतलब होता है भाप में पकी हुई रोटी। यह डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बेहद पसंद होती है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं आखिर घर पर ही कैसे बनाएं जा सकते हैं बाजार जैसे टेस्टी मोमोज।

वेज मोमोज बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप मैदा
-1 कप कद्दूकस की हुई पत्ता गोभी
-1 कप कद्दूकस की हुई गाजर
-1 कप बारीक कटा शिमला मिर्च और प्याज
-1 चम्मच अदरक का पेस्ट
-1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
-2 चम्मच तेल
-नमक स्वादअनुसार

वेज मोमोज बनाने की विधि-
वेज मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा या आटा लें और स्वादनुसार नमक और 1 टीस्पून तेल डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा लगा लें और 10 मिनट तक उस पर कपड़ा डालकर रेस्ट के लिए छोड़ दें। अब दूसरी तरफ एक पैन में 1 टीस्पून तेल डालें। तेल गरम होने के बाद प्याज डालकर भूनें। इसके बाद इसमें सारी कटी और कद्दूकस की ही हुई सब्जियां, अदरक का पेस्ट, काली मिर्च, नमक और लाल या हरी मिर्च डालकर मिलाएं और ढक्कन ढक कर 5 मिनट के लिए पका लें।

इसके बाद स्टफिंग को एक प्लेट में निकालकर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। अब मैदे के आटे को पतली स्लाइस में रोल करें। फिर उसमें से छोटी-छोटी लोई काट लें। लोई को पूड़ी नुमा आकार में बेल लें और उस पर तैयार मिश्रण का एक बड़ा चमचा डालें और मोदक नुमा फोल्ड करते हुए या फिर अपना मनचाहा आकार में मोमो तैयार कर लें।

अब इडली स्टैंड या फिर गर्म पानी के बर्तन के ऊपर छलनी रखकर उसे चिकना कर लें फिर उसमें मोमो स्टीम करने के लिए 10-12 मिनट रख दें। इसके बाद आप मोमोज को चिमटे की मदद से प्लेट में निकाल कर लाल मिर्च वाली चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : विश्व स्तनपान सप्ताह में हम लाए हैं हलीम सीड्स लड्डू रेसिपी, साथ ही इसके फायदे भी

संबंधित खबरें