DA Image
25 नवंबर, 2020|4:43|IST

अगली स्टोरी

पुरुषों के लिए खुशखबरी:अब एकल अभिभावक के रूप में पुरुष भी होंगे 'पुरुष चाइल्ड केयर लीव' के हकदार

father

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि एकल अभिभावक वाले पुरुष सरकारी कर्मचारी अब चाइल्ड केयर लीव के हकदार हैं। उन्होंने कहा,‘‘ एकल पुरुष अभिभावक में ऐसे कर्मचारी शामिल हैं जो अविवाहित या विधुर या तलाकशुदा हैं और इसलिए बच्चे की देखभाल करने की जिम्मेदारी लेने की उम्मीद की जा सकती है।’’  

सरकारी सेवकों के जिंदगी आसान करने के लिए पथ-प्रदर्शक और प्रगतिशील सुधार बताते हुए, सिंह ने कहा कि निर्णय के संबंध में आदेश कुछ समय पहले जारी किए गए थे, लेकिन किसी भी तरह से सार्वजनिक डोमेन में पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया।

कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा कि बाल देखभाल अवकाश पर एक कर्मचारी अब सक्षम प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के साथ मुख्यालय छोड़ सकता है। इसके अलावा, कर्मचारी को लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) का लाभ मिल सकता है, भले ही वह चाइल्ड केयर लीव पर हो।

सिंह ने कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा कि पहले 365 दिनों के लिए चाइल्ड केयर लीव 100 प्रतिशत पर दी जा सकती है और अगले 365 दिनों के लिए 80 प्रतिशत लीव सेलरी दी जा सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Child Care Leave for Men in India:Entitled to male now child care leave as single parent says Union Minister Jitendra Singh