DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Navratri Special 2021: इस नवरात्रि घर पर बनाएं समा के चावल का डोसा, बेहद आसान है ये रेसिपी

जीवन शैलीNavratri Special 2021: इस नवरात्रि घर पर बनाएं समा के चावल का डोसा, बेहद आसान है ये रेसिपी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 16 Apr 2021 02:18 PM
Navratri Special 2021: इस नवरात्रि घर पर बनाएं समा के चावल का डोसा, बेहद आसान है ये रेसिपी

Chaitra Navratri 2021 (Navratri Food): हिंदू धर्म में नवरात्रों का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। इस दौरान मां दुर्गा के भक्त पूरे 9 दिन उपवास रखकर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। नवरात्री के व्रत में लोग अपने फलाहार में आलू, समा के चावल जैसी चीजों को शामिल करते हैं। इस बार नवरात्रि व्रत में फलाहार के लिए सिंपल आलू नहीं ट्राई करें नवरात्रि की ये स्पेशल रेसिपी-  समा के चावल का डोसा। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है ये क्रिस्पी डोसा।   

समा के चावल का डोसा बनाने के लिए सामग्री-
-200 ग्राम मोरधन (समा के चावल)
-1 चम्मच कालीमिर्च पाउडर
-1 चम्मच सौंफ पाउडर
-बारीक कटा हुआ धनिया
-हरी मिर्च
-1 चम्मच तेल
-पाव कटोरी नारियल (कसा हुआ)
-सेंधा नमक स्वादानुसार
-तेल (तलने के लिए)
 
समा के चावल का डोसा बनाने की विधि- 
समा के चावल का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावलों को साफ करके अच्छे से धो लें। चावलों को पानी से धोने के बाद करीब आधा घंटा पानी में ही गलने के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद मिक्सी में इन चावलों को पीसकर उसका घोल तैयार कर लें। इस घोल में हरी मिर्च, नमक, मिर्च, हरा धनिया, सौंफ पाउडर डालकर अच्छी तरह फेंट लें।
 
अब तवे को गरम करके उसमें एक छोटा चम्मच तेल डालकर पूरे तवे पर फैला लें। इसके बाद तवे पर एक चम्मच की मदद से तैयार घोल को डोसे की तरह तवे पर फैला लें। जब यह डोसा दोनों तरफ से कुरकुरा हो जाए तब उसके ऊपर नारियल पाउडर बुरका कर गरमा-गरम सर्व करें। 

यह भी पढ़ें - नवरात्रि में वेट लॉस करना है तो अपनी थाली में दें लौकी को जगह, जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

 

 

संबंधित खबरें