DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Ashtami Bhog: महागौरी को बेहद पसंद है नारियल का प्रसाद, भोग लगाने के लिए इस तरह बनाएं नारियल की बर्फी

जीवन शैलीAshtami Bhog: महागौरी को बेहद पसंद है नारियल का प्रसाद, भोग लगाने के लिए इस तरह बनाएं नारियल की बर्फी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 20 Apr 2021 10:22 AM
Ashtami  Bhog: महागौरी को बेहद पसंद है नारियल का प्रसाद, भोग लगाने के लिए इस तरह बनाएं नारियल की बर्फी

Ashtami Bhog Coconut Barfi recipe: नवरात्रि का आठवां दिन देवी महागौरी का होता है। मां महागौरी सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाली देवी मानी गई हैं। महागौरी को भोग में हलवा और नारियल बेहद पसंद होता है। तो मां महागौरी को प्रसन्न करने के लिए जानें कैसे उन्हें बनाकर लगाएं नारियल की बर्फी को भोग।  

नारियल की बर्फी बनाने के लिए सामग्री-
-कद्दूकस किया नारियल- 2 कप
-चीनी- 2 कप
-इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
-कटा हुआ काजू- 1/2 चम्मच
-घी- 2 चम्मच

नारियल की बर्फी बनाने की विधि-
नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करें और उसमें काजू डालकर उसे सुनहरा होने तक भूनकर उसे एक ओर रख दें। उसी कड़ाही में नारियल और चीनी डालें और मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। जब नारियल से पानी निकलना बंद हो जाए तब कड़ाही में इलायची और काजू डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। जब नारियल का रंग सुनहरा हो जाए तो गैस ऑफ कर दें। एक समतल थाली में चिकनाई लगाकर रखें और उसमें नारियल डालकर अच्छी तरह से फैला दें। दो-तीन मिनट बाद चाकू की मदद से उसे बर्फी के आकार में काट दें। बर्फी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और उसके बाद उसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें।

यह भी पढ़ें - मेरी मम्‍मी कहती हैं परांठे से बेहतर है पूड़ी, आइए पता करते हैं ऐसा क्‍यों है

 

 

संबंधित खबरें