DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Celebrity Fitness Tips : विकी कौशल खुद को फिट रखने के लिए करते हैं ये काम, जानिए उनका फिटनेस मंत्र

Vicky Kaushal

फिल्म ‘उरी’ में अपने किरदार को लेकर आजकल विक्की कौशल की हर तरफ चर्चा हो रही है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई व नौकरी के बाद अपने अंदर के अभिनेता को फिल्म प्रेमियों से रूबरू कराने मुंबई पहुंचे विक्की को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। फिल्मों की एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन की भागदौड़ के बीच खुद को फिट रहने के लिए विकी पोषण से भरपूर आहार लेते हैं। उनकी फिटनेस और फिल्मों के बारे में उनसे बात की साक्षी त्रिपाठी ने

आजकल आपकी फिटनेस काफी चर्चा में है?
मेरे हिसाब से सभी को फिट रहना चाहिए। वैसे हम कलाकारों के लिए ये काम थोड़ा मुश्किल होता है। दरअसल, किरदारों को पर्दे पर जीवंत करने के लिए हम कलाकारों को उनके हिसाब से हमेशा वजन बढ़ाना या घटाना पड़ता है। इसीलिए फिल्म उरी के लिए मैंने 15 किलो वजन बढ़ाया, जो काफी मुश्किल काम था। लेकिन ट्रेनर राकेश उदियार और उनकी टीम के कारण यह काम पूरा हो गया।

आपके लिए फिटनेस क्या है?
मेरे लिए फिटनेस का मतलब है स्वस्थ शरीर के साथ स्वस्थ मन, जो जीवन जीने और आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक ऊर्जा के साथ उत्साह का संचार कर सके। फिटनेस का असली मतलब स्वस्थ शरीर के साथ अच्छी जीवनशैली होता है। जब हमारा मन और शरीर स्वस्थ रहते हैं, तो बेहतर काम करने की क्षमता बढ़ जाती है।

आप फिट रहने के लिए क्या-क्या करते हैं?
मैं फिट रहने के लिए वो सब करता हूं, जो मुझे जरूरी लगता है या मेरे ट्रेनर मुझसे जो करने के लिए कहते हैं। मैं पुलअप्स, रनिंग, बैटल रोप ट्रेनिंग करता हूं, जो मेरी फिटनेस के लिए बहुत जरूरी हैं। वैसे मेरे हिसाब से फिट रहने के लिए रनिंग सभी को करनी चाहिए। जिम जाकर वेट ट्रेनिंग करता हूं, ताकि मसल्स बढि़या रहें। साथ ही स्पोर्ट्स भी खेलता हूं, ताकि बैलेंस बना रहे।

vicky kaushal

डाइट कितना फॉलो करते हैं?
मैं अपनी डायट को पूरी तरह से फॉलो करता हूं और कभी ना हो पाए तो मेरे ट्रेनर मुझसे ये काम करा लेते हैं। वैसे पंजाबी हूं, इसलिए खाने का शौकीन हूं। मेरे लिए खाने के मामले में ज्यादा रोकटोक नहीं है, लेकिन हेल्दी डाइट लेता हूं, ताकि फिटनेस बनी रहे। खाने में हाई प्रोटीन का विशेष ख्याल रखता हूं।

अभिनेता के तौर पर ‘मसान’ से लेकर ‘उरी’ तक का सफर कैसा रहा?
सिनेमा का जो सफर गैंग्स ऑफ वासेपुर से शुरू हुआ था और उरी तक पहुंचा है, बहुत ही शानदार रहा। यहां हर दिन बहुत कुछ सीखने को मिलता है। कभी सहकलाकार कुछ सिखा जाते हैं तो कभी निर्देशक कुछ ज्ञान दे देते हैं। कई बार अपना किरदार भी जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखा जाता है। मेरे लिए तो फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसा स्कूल है, जहां जीवन के ज्यादातर सवालों का जवाब मिल जाता है।

अभिनय के अलावा क्या करना चाहते हैं?
फिलहाल तो फिल्मों में बहुत काम करना है। पर एक छोटा-सा सपना है, पूरी दुनिया को देखने का। ऊपर वाले ने चाहा तो वो भी पूरा हो ही जाएगा। कहते हैं दुनिया में घूम-घूमकर बहुत कुछ सीखा जा सकता है और मैं हमेशा सीखने पर विश्वास करता हूं।

खाली समय में क्या करना पसंद है?
जब से करियर पर ध्यान देना शुरू किया है, फैमिली और दोस्तों को बहुत मिस करता हूं। जब भी वक्त मिलता है, तो सबके लिए कुछ ना कुछ कुक करता हूं। कुकिंग में प्रयोग करना मुझे बहुत अच्छा लगता है।

जीवन के बारे में क्या सोचते हैं
मेरे लिए जीवन के मायने बहुत ही खास हैं, क्योंकि इसमें मेरे अपनों के साथ मेरे सपने शामिल हैं। ये मुझे आगे आने और बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। ये ही वो बाते हैं, जो हमें अपने जीवन से प्यार करना सिखाती हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Celebrity Fitness Tips know Uri film star Vicky Kaushal fitness mantra and how he maintains his fitness