फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलSocial Media Addiction: सोशल मीडिया की लत के शिकार हो चुके हैं आप, ये लक्षण दे रहे संकेत

Social Media Addiction: सोशल मीडिया की लत के शिकार हो चुके हैं आप, ये लक्षण दे रहे संकेत

Social Media Addiction: कई सारे रिसर्च में पता चल चुका है कि लगातार सोशल मीडिया का इस्तेमाल मानसिक समस्याओं को जन्म देता है। अगर आपके अंदर भी ये आदतें दिख रही तो संभल जाएं सोशल मीडिया की हो सकती है लत

Social Media Addiction: सोशल मीडिया की लत के शिकार हो चुके हैं आप, ये लक्षण दे रहे संकेत
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 10:53 AM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल तो रूटीन की चीजों में भी लोग करते हैं। कई बार इसके फायदे भी देखने को मिलते हैं। लेकिन अगर आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल केवल सोशल मीडिया को स्क्रॉल करने के लिए कर रहे हैं। तो ये खतरे की घंटी है। क्योंकि कई सारी रिसर्च में खुलासा हो चुका है कि ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल ना केवल आपको मानसिक रूप से बीमार और स्ट्रेस में डाल रहा है। बल्कि फिजिकली भी अनहेल्दी कर रहा है। आप सोशल मीडिया के एडिक्ट हो चुके हैं। इन छोटी बातों से पचा चल सकता है। 

काम टालते हैं
अगर आप अपने रोजाना के काम को भी सोशल मीडिया स्क्रॉल करने की वजह से टाल रहे हैं। तो संभलने की जरूरत है क्योंकि ये सबसे पहला लक्षण है सोशल मीडिया की लत के शिकार होने का।

हर वक्त फोन चलाना
आप खाना खा रहे हैं या फिर दोस्तों के साथ हैंगआउट करने निकले हैं। लेकिन दोस्तों के साथ बातचीत के वक्त भी सोशल मीडिया स्क्रॉल कर रहे हैं तो ये आपके ए़डिक्टेड होने की निशानी है।

सारी समस्या सोशल मीडिया पर खोजते हैं
लाइफ में कोई भी प्रॉब्लम आई तो सबसे पहले सोशल मीडिया पर लगते हैं उसका समाधान खोजने। अगर ये आदत है तो संभल जाएं। इसे सोशल मीडिया की लत कहते हैं।

मन में बेचैनी रहना
अगर आप मोबाइल नहीं चला पा रहे और पसंदीदा सोशल मीडिया नहीं चला पा रहे और मन में बेचैनी, मूड खराब होने जैसी स्थिति हो रही है। तो ये आपके सोशल मीडिया के लत होने के लक्षण हैं।

हर वक्त सोचना
दिमाग में हर वक्त सोशल मीडिया के बारे में चल रहा है तो ये भी आपके सोशल मीडिया के लत के शिकार होने के लक्षण हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें