Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़can pregnancy reduce biological age read worldwide news on women empowerment

क्या प्रेग्नेंसी घटा देती है महिलाओं की उम्र? पढ़ें दुनियाभर की आधी आबादी की खबरें

हमारी दुनिया में हम से जुड़ी क्या खबरें हैं? हमारे लिए उपयोगी कौन-सी खबर है? किसने अपनी उपलब्धि से हमारा सिर गर्व से ऊंचा उठा दिया? ऐसी तमाम जानकारियां हर सप्ताह आपसे यहां साझा करेंगी, जयंती रंगनाथन

Aparajita हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 4 May 2024 03:21 PM
हमें फॉलो करें

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में एक होनहार लड़की का नाम छाया हुआ है। ये लड़की है, यूपी बोर्ड की दसवीं की टॉपर प्राची निगम। सीतापुर में रहने वाली किशोरी प्राची ने 98.5 प्रतिशत हासिल किया है। इस लड़की की कामयाबी के बारे में बात होनी चाहिए, लेकिन बात हो रही है उसके चेहरे पर उगे अनचाहे बालों की। प्राची की ट्र्रोलिंग इस बात पर की जा रही है कि उसने अपने चेहरे से अनचाहे बालों को क्यों नहीं हटाया। किसी ने यह जानने की कोशिश भी नहीं की कि उसके साथ ऐसा क्यों हुआ? दरअसल प्राची को कुछ सालों से मेटॉबालिज्म से जुड़ी परेशानी है। वह कुछ दवाइयां ले रही है, जिसकी वजह से चेहरे पर बाल उगने लगे। लेकिन प्राची ने इस पर ध्यान नहीं दिया और पूरी तरह से पढ़ाई में लग गई।  अच्छी बात यह है कि अपनी ट्र्रोंलग से प्राची विचलित नहीं हैं। उनका मानना है कि उनके लिए पढ़ाई, ग्र्रूंमग से ज्यादा जरूरी थी। प्राची के लिए अब पूरे देश से आवाज उठने लगी है।  प्राची से सबक हम सबको लेना चाहिए। बॉडी र्शेंमग और ट्र्रोलिंग से एक आम व्यक्ति का आत्मविश्वास डगमगा जाता है। जरूरी है कि हम सब अपने शरीर और उससे जुड़ी कमियों को अनदेखा करें और अपने हुनर और काबिलियत को इतना मांझें कि सामने वाले हमारी ताकत के आगे बौना महसूस करें। 

टिकटॉक जिम-नाम सुना है?
डेली मेल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार सोशल मीडिया से जुड़े लगभग 57 प्रतिशत लोग रील्स से प्रभावित हो कर व्यायाम करते हैं। 52 प्रतिशत युवा मानते हैं कि रील्स में दिया जाने वाला ज्ञान काम का होता है। जो युवतियां सेहत या व्यायाम से जुड़े रील्स बनाती हैं, वो भी यह मानती हैं कि वो आम लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए यह काम करती हैं। मुख्य शोधकर्ता की मानें तो रील मनोरंजन के लिए देखें, पर इस पर पूरी तरह यकीन न कीजिए। अगर आपको वजन घटाने के लिए व्यायाम करना है तो विशेषज्ञ से मिलिए।

स्कैम के चक्कर में आने लगी महिलाएं भी
इलेक्ट्रानिक ऑटो निर्माता और एक्स के मालिक एलन मस्क को कौन नहीं जानता? अगर वो आपसे फोन उठा कर खुद बात करे, तो क्या आप यकीं नहीं करेंगी? साउथ कोरिया की एक महिला के साथ ऐसा ही हुआ। इंस्टाग्राम में वो एलन मस्क को फॉलो करती थीं। एक दिन एलन मस्क भी उसे फॉलो करने लगे और दोनों के बीच बातचीत होने लगी। जब महिला को इस बात का यकीन नहीं हुआ कि सच में वो एलन मस्क ही है, तो मस्क ने अपना आईडी भेजा और अपनी कुछ निजी तस्वीरें भी भेजीं। मैसेज में महिला की खूब तारीफ करता था और एक बार उसने अपने प्यार का इजहार भी किया। महिला इस बात से इतनी रोमांचित थी कि जब मस्क ने उससे कहा कि वो उसे अमीर बनाना चाहता है तो उसने यकीन कर लिया। मस्क ने कहा कि वो उसके पैसे ऐसी जगह लगवाएगा जहां पैसों की बरसात होगी। महिला ने फौरन उसके बताए अकाउंट में पचास हजार डॉलर डाल दिए। यही नहीं, उससे वीडियो चैट भी होती थी। महिला को कभी शक नहीं हुआ कि वो असली व्यक्ति नहीं है, बल्कि एलन मस्क का डीप फेक है।
पैसे देने के बाद एलन मस्क ने उससे बात करना बंद कर दिया। महिला ने पुलिस को इसकी जानकारी दी, तब पता चला कि उसके साथ फ्रॉड हुआ है। पुलिस इसे रोमांस क्राइम का नाम दे रही है। इन दिनों दुनिया भर में डीप फेक के जरिए महिलाओं पर निशाना साधा जा रहा है। ऐसे मामले रोज सामने आ रहे हैं, जहां महिलाएं फ्रॉड का शिकार बन रही हैं। पैसे को ले कर कभी किसी अनजान व्यक्ति पर यकीन ना करें। ना इस बात पर कि आपका कोई अपना पुलिस स्टेशन या कहीं और है, उसे छुड़ाने के लिए अनजान अकाउंट पर पैसे भेजें।

गर्भधारण करने से घटती है उम्र
हाल ही में कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मैलमेन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में किए गए एक अध्ययन के अनुसार बच्चा होने के बाद औरत की जैविक उम्र तेजी से बढ़ने लगती है। इस सर्वे में 1700 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। फिलीपीन्स में लंबे समय तक हुए इस अध्ययन में यह नतीजा निकला कि हर बार गर्भधारण करने पर मां के शरीर में ऐसी प्रतिक्रिया होती है कि उनमें बुढ़ापा तेजी से आने लगता है। इससे बचने के लिए डॉक्टर महिलाओं को शुरू से संतुलित आहार युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह देते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें