फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलक्‍या सचमुच प्‍याज का तेल हेयर फॉल का रामबाण इलाज है? जानिए क्‍या कहती हैं एक्‍सपर्ट

क्‍या सचमुच प्‍याज का तेल हेयर फॉल का रामबाण इलाज है? जानिए क्‍या कहती हैं एक्‍सपर्ट

  हम सभी के बाल अलग-अलग तरह के हैं, लेकिन आप इनकार नहीं कर सकते कि जब भी बालों पर बात होती है, तो हम सभी की एक कॉमन समस्‍या होती है। और वो है हेयर फॉल, कि हम अपने बाल झड़ने से कैसे रोक...

क्‍या सचमुच प्‍याज का तेल हेयर फॉल का रामबाण इलाज है? जानिए क्‍या कहती हैं एक्‍सपर्ट
healthshotsMon, 24 Aug 2020 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

 

हम सभी के बाल अलग-अलग तरह के हैं, लेकिन आप इनकार नहीं कर सकते कि जब भी बालों पर बात होती है, तो हम सभी की एक कॉमन समस्‍या होती है। और वो है हेयर फॉल, कि हम अपने बाल झड़ने से कैसे रोक सकते हैं?

हेयर फॉल की समस्‍या चाहें अभी चल रहीं हो, चाहें भविष्‍य में उन्‍हें बचाए रखने की बात हो, हम सभी होम रेमेडीज पर ज्‍यादा भरोसा करते हैं। खासतौर से जब बालों को घना और लंबा बनाना हो तो हम घरेलू नुस्‍खे ही ढूंढते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग बालों प्याज का रस लगाने की सिफारिश करते हैं।

हालांकि कुछ लोग इस पर भरोसा नहीं करते, पर इधर के कुछ वर्षों में इस बारे में बहुत से लोग बात कर रहे हैं और यह काफी लोकप्रिय भी हुआ है। बाजार में मौजूद प्रोडक्‍ट का तो यहां तक दावा है कि इससे न सिर्फ बाल गिरने बंद हो जाएंगे, बल्कि नए बाल भी उगने शुरू हो जाएंगे। पर इस बात में कितनी सच्‍चाई है नहीं कहा जा सकता। कहीं वे बालों के प्रति हमारी भावुकता का तो लाभ नहीं उठा रहे?

इस बारे में हमने डॉ. मंजुल अग्रवाल से बात की। डॉ मंजुल फोर्टिस अस्पताल शालीमार बाग में  वरिष्ठ सलाहकार, त्वचा विज्ञान हैं। हमने उनसे पूछा कि क्‍या वाकई प्‍याज का रस बालों को मजबूत और लंबा बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

उनके अनुसार: अति प्राचीन काल से, आयुर्वेद में प्‍याज का उपयोग बाल संबंधी परेशानियों के इलाज के लिए किया गया है। प्याज निश्चित रूप से एक ऐसा उपाय है। वैज्ञानिक भाषा में इसे एलियम सेपा के रूप में जाना जाता है। जो  बालों के झड़ने की समस्‍या से निजात दिला सकता है। हालांकि, सभी को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि यह एक प्रकार की हर्बल दवा है। यानी इसे इस्‍तेमाल करने का एक खास तरीका है। जिसे विशेषज्ञ के परामर्श से ही जाना जा सकता है।

hair fall

 

तो, यह बालों के लिए फायदेमंद कैसे हो सकता है?

डॉ. मंजुल बताती हैं कि प्याज का रस या तेल तीन तरीकों से बालों को लाभ पहुंचा सकता है:

 

बालों का झड़ना:  प्याज का चिकित्सकीय रूप से इस्तेमाल गंजेपन और फीमेल पैटर्न हेयर लॉस में किया जाता है। इन दोनों ही स्थितियों में डॉक्टर से सही जांच और परामर्श की आवश्‍यकता  होती है। जो आपको आगे मार्गदर्शन करने में मदद करेगा कि आपको प्याज का इस्‍तेमाल कैस्‍े करना आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

 

बालों को पोषण देता है : प्याज में एक निश्चित यौगिक होता है जो स्‍कैल्‍प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे बालों को पोषण मिलता है। इससे उगने वाले नए बाल स्‍वस्‍थ होते हैं। यानी इससे आपके बाल ज्‍यादा स्‍वस्‍थ हो सकते हैं।

 

डैमेज से बचाता है : डॉ. मंजुल बताती हैं कि प्याज एंटीऑक्सिडेंट में बेहद समृद्ध हैं जिसके कारण मुक्त कणों से होने वाले हेयर डैमेज से सुरक्षा मिलती है। इसलिए, यह धूप और उम्र बढ़ने से होने वाले बालों के नुकसान से भी बचाता है।

 

हालांकि, वे चेतावनी देती हैं कि अगर इसका विशेषज्ञ सलाह के बिना इस्‍तेमाल किया जाए तो यह आपके बालों के लिए खतरनाक भी हो सकता है।

डॉ. मंजुल कहती हैं, “ऐसे कई लोग हैं जो घर पर बैठे अपने बालों पर प्याज लगाते हैं। जबकि  यह आपकी स्‍कैल्‍प को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। और बालों की समस्याओं को और ज्‍यादा बढ़ा सकता है। तो सही सलाह यही है कि बालों पर प्‍याज का इस्‍तेमाल घर पर करने से पहले किसी प्रोफेशनल से मशविरा जरूर करें।

 

तो क्या हम घर पर प्याज के तेल का उपयोग कर सकते हैं?

इसका सही जवाब आपको अपने डॉक्‍टर से परामर्श के बाद ही मिल सकता है। क्‍योंकि सभी के बालों का टेक्‍स्‍चर और समस्‍या एक सी लगते हुए भी अलग-अलग ही होती है। प्‍याज का रस या प्‍याज का तेल एक इफैक्टिव उपाय है। इसलिए इसका इस्‍तेमाल करने से पहले अपने डॉक्‍टर से जरूर परामर्श कर लें।

तो, लेडीज, प्याज आपके बालों की समस्‍या से निजात दिला सकती है। पर आपको इसका सही तरीका और मात्रा पता होनी चाहिए। आखिर, आप बालों के मामले में कोई रिस्‍क नहीं ले सकती! हैं न?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें