फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलSuji Dosa Recipe: चावल नहीं इस बार ट्राई करें सूजी मसाला डोसा, सेहत ही नहीं स्वाद भी होगा डबल

Suji Dosa Recipe: चावल नहीं इस बार ट्राई करें सूजी मसाला डोसा, सेहत ही नहीं स्वाद भी होगा डबल

Rava Dosa Recipe: डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी हेल्दी होता है। खास बात यह है कि यह डोसा घर पर भी बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। इस रेसिपी से बनाया गया...

Suji Dosa Recipe: चावल नहीं इस बार ट्राई करें सूजी मसाला डोसा, सेहत ही नहीं स्वाद भी होगा डबल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 07 Apr 2021 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

Rava Dosa Recipe: डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी हेल्दी होता है। खास बात यह है कि यह डोसा घर पर भी बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। इस रेसिपी से बनाया गया सूजी मसाला डोसा का स्वाद आपको बिल्कुल बाजार जैसे मसाला डोसा की तरह ही लगेगा। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बना सकते हैं सूजी मसाला डोसा। 

सूजी का मसाला डोसा बनाने के लिए सामग्री-
-सूजी (रवा) - 1/2 कप
- दही आधा कप
-तेल - 3-4 टेबल स्पून 
-हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
- अदरक पेस्ट - 1 /2 छोटी चम्मच
- हींग - पिंच 
-राई- 1/2 छोटी चम्मच
-हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई
- नमक - स्वादानुसार
- फिलिंग के लिए दो उबलू आलू और राई

सूजी का मसाला डोसा बनाने की विधि-
रवा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले के बर्तन में सूजी (रवा), में दही  को मिक्स करिए और ऊपर से एक कप पानी डालकर तब तक घोलिए। इस घोल को आपको थोड़ा पतला तैयार करना है जिससे यह अच्छे से फैल जाए। इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिए। अब फीलिंग के लिए  रिफाइंड ऑयल में राई, कटी हरी मिर्च, अदरक, धनिया, नमक, जीरा, हींग और दरदरी पीसी काली मिर्च डालकर मिक्स कर लीजिए और इसमें उबले आलू डालकर नमक मिलाकर मिक्स करें। इसके बाद नॉन-स्टिक तवे पर ब्रश की सहायता से तेल फैलाएं। डोसे के लिए मिक्सचर को एक चम्मच डाल दें और 1 छोटी कटोरी से तवे पर  फैलाएं। आंच तेज कीजिए और डोसे को हल्का सुनहरा होने तक सिकने दें। अब फीलिंग के जो आपने आलू का मिश्रण बनाया है।, उसे उसमें भरकर दूसरी तरफ से भी अच्छे से सेंक लें। इसके बाद नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें