DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  सिर्फ वज़न घटाने के लिए ही नहीं बल्कि, त्वचा के लिए भी बेहद फादेमंद है लौकी का जूस

जीवन शैलीसिर्फ वज़न घटाने के लिए ही नहीं बल्कि, त्वचा के लिए भी बेहद फादेमंद है लौकी का जूस

Team Health Shots,New DelhiPublished By: Yogita Yadav
Wed, 07 Apr 2021 01:23 PM
सिर्फ वज़न घटाने के लिए ही नहीं बल्कि, त्वचा के लिए भी बेहद फादेमंद है लौकी का जूस

जब स्किनकेयर की बात आती है, तो हम सभी अपनी त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए विभिन्न उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। समय के साथ, हम में से अधिकांश ने जैविक उत्पादों पर स्विच कर लिया है क्योंकि, चेहरे पर किसी भी रसायन का उपयोग करने से बचना चाहिए।


प्राकृतिक उपायों की बात करें तो, कुछ सब्जियों के जूस आपको कोमल और ग्लोइंग त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। जी नहीं, हम करेला के जूस के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम लौकी के जूस के बारे में बात कर रहे हैं।


क्‍यों खास है लौकी का जूस


लौकी वजन घटाने के सबसे लोकप्रिय और प्राकृतिक विकल्पों में से एक है। लौकी में विटामिन-B, पानी और फाइबर होते हैं जो शरीर की चयापचय दर को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को सक्रिय बनाते हैं। यह कब्ज संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करती है। इसके अलावा, लौकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।


तो, आइये जानते हैं लौकी का जूस आपकी त्वचा के लिए किस तरह लाभदायक है


1. झुर्रियों से मुक्त त्वचा पाने के लिए:


बॉटल गार्ड, जिसे लौकी के नाम से भी जाना जाता है, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह एजिंग से निपटने में भी मदद करती है। जूस का सेवन सेल एजिंग को धीमा करने में मदद करता है और झुर्रियों को चेहरे पर दिखाई देने से रोकता है। आप इसके रस का सेवन कर सकती हैं और खूबसूरत त्वचा के लिए इसे अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र पर भी लगा सकती हैं।
 

forehead wrinkles


2. नेचुरल ग्लो के लिए :


लौकी का रस खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है और यह आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक प्रदान करता है। नाश्ते से पहले सुबह में लौकी जूस पीने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाती है। बेहतर परिणाम के लिए नियमित रूप से हर सुबह एक गिलास लौकी का जूस पिएं।


3. मुंहासे और फुंसियों को कम करें :


लौकी का जूस डाइजेस्टिव सिस्टम को साफ करता है और गंदगी और तेल को नियंत्रण में रखता है। इसलिए यह छिद्रों से तेल के स्राव को संतुलित कर पिम्पल्स और ब्रेक आउट को कम करता है। आप अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए इसके जूस का सेवन कर सकती हैं।


4. सूजी हुई आंखों में राहत :


प्राकृतिक रूप से बैगी आईज से छुटकारा पाने में लौकी आपकी मदद कर सकती है। इस सब्जी का ठंडा प्रभाव और पानी की मात्रा, बैगी आईज को कम करते हैं। अपनी आंखों पर लौकी के गोल स्लाइस रखें और आराम से लेट जाएं। 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर स्लाइस को हटा दें। आप इसे अपनी आंखों पर पड़ने वाले प्रभाव को देख पाएंगी।
 

bottle gourd for glowing skin


5. आपको कोमल त्वचा दे:


लौकी का जूस रक्त को शुद्ध करता है और आपको चिकनी और कोमल त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है। यह शरीर को आंतरिक रूप से साफ करता है जिससे अंततः आपको स्वस्थ, चमकदार और स्पष्ट त्वचा मिलती है। आदर्श रूप से, आपको हर सुबह लौकी का जूस पीना चाहिए, लेकिन आप इसे पैक के रूप में त्वचा पर भी लगा सकती हैं।


यह भी पढ़ें : एवोकाडो-ऑलिव ऑयल फेस मास्क के साथ अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें और बेजान त्वचा को कहें बाय-बाय

 

संबंधित खबरें