DA Image
26 जनवरी, 2021|7:36|IST

अगली स्टोरी

आंखों की सूजन को न लें हल्के में, हो सकता है टाइप-2 डायबिटीज का मुख्य कारण

corona eye symptoms

आंखों में सूजन की शिकायत को हल्के में न लें। बेवजह पानी गिरने की समस्या को भी अनदेखा न करें। ब्रिटेन के शीर्ष ईएनटी अस्पताल ‘ऑप्टिमैक्स आई सर्जरी’ के हालिया अध्ययन में यह सलाह दी गई है। शोधकर्ताओं ने इन समस्याओं को टाइप-2 डायबिटीज के मुख्य लक्षणों में शुमार किया है।

उन्होंने बताया कि ब्लड शुगर का स्तर लंबे समय तक अधिक रहने पर मरीज ‘डायबिटिक आई सिंड्रोम’ का शिकार हो सकते हैं। इसमें आंखों में सूजन, जलन और पानी निकलने की शिकायत पनपने के साथ ही ग्लूकोमा व मोतियाबिंद का खतरा डेढ़ गुना बढ़ जाता है।

मुख्य शोधकर्ता कटरीना ट्युरिल के मुताबिक खून में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने पर आंखों की कोशिकाओं में तरल पदार्थ जमने लगता है। यह स्थिति ग्लूकोमा को जन्म देती है, जिसमें रोशनी धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है। 

ट्युरिल ने बताया कि आंखों में तरल पदार्थ इकट्ठा होने से लेंस के इर्दगिर्द सफेद परत भी जमने लगती है। इससे व्यक्ति मोतियाबिंद की चपेट में आ जाता है। यही कारण है कि अस्पताल में आंखों से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए आने वाले 40 फीसदी मरीज डाटबिटीज पीड़ित होते हैं।

ट्यूरिल की मानें तो आंखों में तरल पदार्थ जमना रोशनी के लिहाज से अच्छा नहीं है। इसे नजरअंदाज करने पर अंदर मौजूद नसों से खून का स्त्राव होने लगता है, जो दृष्टिहीनता का सबब बन सकता है।

मुंह से गंदी बदबू आना ठीक नहीं
-‘आईओेएसार जर्नल ऑफ डेंटल एंड मेडिकल साइंसेज’ में छपे एक अमेरिकी अध्ययन में पाया गया था कि डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों के न सिर्फ खून, बल्कि मुंह में भी ग्लूकोज का स्तर ज्यादा हो सकता है। कीटाणु इसी ग्लूकोज को खाने के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। वे दांतों और मंसूड़ों के बीच के हिस्से में घर बनाने लगते हैं। इससे दांत-मंसूड़ों में सड़न के साथ मुंह से तीव्र दुर्गंध आने की समस्या पनप सकती है, जो बार-बार ब्रश करने पर भी दूर नहीं होती। 

गुप्तांग में जलन की समस्या गंभीर
-अध्ययन में गुप्तांग में जलन, सूजन और खुजली की समस्या को भी गंभीरता से लेने की सलाह दी गई थी। शोधकर्ताओं ने कहा था कि खून में शुगर का स्तर बढ़ने पर रोगाणुओं को गुप्तांग और उसके आसपास के हिस्सों में पनपने में आसानी होती है। ऐसे में साफ-सफाई के साथ ही ब्लड शुगर में कमी लाने के उपाय भी तेज कर देने चाहिए। गर्दन के पिछले हिस्से में काले चकत्ते पड़ना, आंखों के सामने धुंधलापन छाना, सिर में हल्कापन महसूस होना भी ब्लड शुगर बढ़ने की निशानी है।

डायबिटीज का डंक
-46.3 करोड़ वैश्विक आबादी के डायबिटीज पीड़ित होने का अनुमान
-7.8 करोड़ मरीज दक्षिणपूर्वी एशिया में, इनमें 7.7 करोड़ भारतीय शामिल
-25 फीसदी से अधिक रोगी खुद के बीमारी से जूझने की खबर से अनजान
-70 करोड़ तक पहुंच सकता है डायबिटीज रोगियों का आंकड़ा 2045 तक
(स्रोत : अंतरराष्ट्रीय डायबिटीज संघ की साल 2019 की रिपोर्ट।)

यह भी पढ़ें - वजन कम कर रही हैं, तो अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी हेबिट्स

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Blurry vision and diabetes: never take eye swelling lightly it can be a major symptom of type 2 diabetes