फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलअयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी बनाने का खाका तैयार

अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी बनाने का खाका तैयार

भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या को एक विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने की कवायद के तहत बुधवार को उच्च स्तरीय मानीटरिंग कमेटी की बैठक हुयी जिसमें कंसलटेंट का चयन और समग्र विकास की योजना...

अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी बनाने का खाका तैयार
एजेंसी ,लखनऊWed, 16 Dec 2020 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या को एक विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने की कवायद के तहत बुधवार को उच्च स्तरीय मानीटरिंग कमेटी की बैठक हुयी जिसमें कंसलटेंट का चयन और समग्र विकास की योजना तैयार तैयार करने पर विचार विमर्श किया गया। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में गठित उच्च शक्ति प्राप्त मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक में विश्व स्तरीय कंसलटेन्ट के चयन के लिये अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार कराये गये ईओआई तथा आरएफपी के डॉक्यूमेन्ट का प्रस्तुतीकरण किया गया।
श्री तिवारी ने कहा कि अयोध्या को एक विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में स्थापित करने तथा उसके भव्य एवं समग्र विकास की योजना तैयार करने के लिये कंसलटेन्ट का चयन करते हुए अयोध्या के समग्र विकास का प्लान तैयार कराया जाये। उन्होंने कहा कि कंसलटेन्ट के चयन से लेकर समग्र मास्टर प्लान तैयार करने तक की कार्यवाही समयबद्ध तरीके से की जाए। उन्होंने कहा कि कमेटी में कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, अपर मुख्य सचिव, गृह, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास, अपर मुख्य सचिव, सूचना, अपर मुख्य सचिव, नियोजन को भी शामिल किया जाये। उन्होंने सभी विभागों से भी अयोध्या के समग्र विकास के सम्बन्ध में अपने प्रस्ताव दो दिन में उपलब्ध कराने को कहा। प्रमुख सचिव, आवास एवं नगर विकास दीपक कुमार ने बताया कि उक्त परियोजना के क्रियान्वयन के लिये तीन समितियों का गठन किया गया है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय समन्वय के लिये उच्च शक्ति प्राप्त मॉनीटरिंग कमेटी, प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन की अध्यक्षता में बिड इवेल्यूवेशन कमेटी तथा मण्डलायुक्त, अयोध्या की अध्यक्षता में इम्प्लीमेन्टेशन कमेटी का गठन किया गया है। 
इससे पहले अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने अयोध्या धाम के विकास के लिए कराए जाने वाले प्रस्तावित कार्यों की जानकारी दी। उपाध्यक्ष, अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा विश्व स्तरीय कंसलटेन्ट के चयन के लिये ईओआई एवं आरपीएफ डॉक्यूमेन्ट का प्रस्तुतीकरण किया गया।
बैठक में सभी प्रमुख विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार द्वारा किया गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें